Ind vs Aus: टेस्ट कप्तान अजिंक्य रहाणे की तारीफ करते हुए इयान चैपल ने खोला ये राज

अजिंक्य रहाणे ने जिस तरह से मेलबर्न टेस्ट मैच में कप्तानी की और भारतीय टीम को जीत दिलाई उसके बाद उनकी कप्तानी करने के स्टाइल का हर कोई दीवाना हो गया। रहाणे की कप्तानी की हर कोई तारीफ कर रहा है और बात तो यहां तक हो रही है कि, उन्हें विराट कोहली की जगह भारतीय टेस्ट टीम की कमान दे दी जाए। हालांंकि ऐसे राय कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट्स के द्वारा ही दी गई है। अब रहाणे की कप्तानी के फैन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर इयान चैपल भी बन गए हैं। टीम इंडिया के कार्यवाहक टेस्ट कप्तान अजिंक्य रहाणे की तारीफ करते हुए इयान चैपल ने कहा कि, वो बहादुर और स्मार्ट हैं साथ ही वो क्रिकेट टीम को लीड करने के लिए पैदा हुए हैं। रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में 8 विकेट से हराया था। इस टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा, इशांत शर्मा व मो. शमी जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी मौजूद नहीं थे। रहाणे ने 36 पर आउट होने वाली टीम की जिस तरह से वापसी कराई वो कमाल था।

इयान चैपल ने कहा कि, जिस तरह से रहाणे ने टीम इंडिया को मेलबर्न में लीड किया उससे मुझे कोई आश्चर्य नहीं हुआ। धर्मशाला में साल 2017 में जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कप्तानी की थी और जिसने भी उन्हें देखा था, उसी वक्त लगा था कि वो कप्तानी करने के लिए ही बने हैं। धर्माशाला और मेलबर्न में रहाणे की कप्तानी लगभग बराबर ही थी।

चैपल ने बताया कि जब धर्मशाला टेस्ट मैच में स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर शतकीय साझेदारी करके बल्लेबाजी कर रहे थे तब रहाणे ने पहला टेस्ट मैच खेल रहे कुलदीप यादव को गेंद थमा दी थी। ये काफी ब्रेव मूव था और उनका शानदार फैसला भी था। इसके बाद कुलदीप यादव ने जल्दी ही डेविड वार्नर को आउट कर दिया। वार्नर का कैच स्लिप में रहाणे ने ही लपका था। उनके इस फैसले ने मेरा ध्यान उनकी तरफ खींचा था। मैं तभी समझ गया था कि वो शानदार कप्तान हैं।

चैपल ने रहाणे के बारे में बताया कि, वो बहादुर और स्मार्ट हैं। उनकी कप्तानी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि वो काफी कूल हैं और उन्हें साथी खिलाड़ी काफी इज्जत देते हैं जो किसी भी कप्तान के लिए सबसे अहम है। वहीं जब टीम को जरूरत होती है तो वो रन बनाते हैं इसकी वजह से उनकी इज्जत और बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि, भारतीय खिलाड़ियों को पता है कि विराट कोहली उनके साथ नहीं हैं ऐसे में वो जीत के लिए और ज्यादा जोर लगा रहे हैं।

 

E-Paper