दिल्ली में शीतलहर के बीच बारिश से लोगों की बढ़ी मुश्किलें, इन राज्यों को भी मौसम विभाग किया अलर्ट

पहाड़ों में बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में भी मौसम के मिजाज में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में कड़कती बिजली के साथ बारिश हो रही है, जिससे तापमान में भी काफी गिरावट देखेने को मिली है। लुढ़कते तापमान के बीच लोगों को भारी ठंड का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में आज बारिश की चेतावनी दी है।

आईएमडी के मुताबिक राजगढ़, अलवर, दौसा, सोनीपत, दादरी, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, बदायूं, मोदीनगर, मथुरा, हाथरस, जिंद, पानीपत, करनाल समेत कई जगहों पर बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक खुर्जा, एटा, किशनगंज, अमरोहा, मुरादाबाद, चंदौसी, आगरा, मथुरा, नोएडा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बता दें कि मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में दिल्ली में बारिश की संभावना जताई थी।

मौसम विभाग ने कहा था कि साल के पहले सप्ताह में दिल्ली-एनसीआर में ठंड के बीच बारिश होगी। दिल्ली में साल के पहले दिन जहां कोहरे ने रुलाया तो वहीं दूसरे दिन रिमझिम बारिश हुई और आसमान में बादलों का डेरा रहा। मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर भारत में जारी शीतलहर के बीच अधिकतर इलाकों में हल्की बारिश हुई। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का सिलसिला जारी है। हिमाचल प्रदेश के केलांग में तापमान शून्य से नीचे 7.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह हल्की बारिश हुई जबकि बादल छाए रहने के बाद भी न्यूनतम तापमान बढ़कर सात डिग्री सेल्सियस रहा।

शीतलहर की चपेट में उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाके जबरदस्त ठंड और शीतलहर की चपेट में हैं. प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि इलाहाबाद में न्यूनतम तापमान 9.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश में 3 जनवरी को बिजली की गरज के साथ बारिश की संभावना है, जबकि 4-5 जनवरी को घने कोहरे छा सकता है।

वहीं, मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। शिमला के मौसम केद्र ने 03 से 05 जनवरी के बीच राज्य के मैदानी इलाकों में बारिश जबकि मध्यम एवं ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश के साथ बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है।

E-Paper