UK के इन जिलों में 03 से दो दिन का पूर्ण लॉकडाउन, जानिए कितने मिले हैं कोरोना पॉजिटिव

पिथोरागढ़ में कोरोना के लगातार बढ़ते प्रकोप के चलते प्रशासन ने व्यापारियों से बैठक कर शनिवार व रविवार को पूर्ण लॉकडाउन का प्लान तैयार किया है। इन दो दिनों में वाहनों की आवाजाही भी ठप रहेगी। शुक्रवार को लॉकडाउन को लेकर विधायक चन्द्रा पंत की मौजूदगी में व्यापारियों व प्रशासन के बीच बैठक हुई। संगठनों व प्रशासनिक अधिकारियों के बीच कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई। जिसमें तय किया गया कि अब शनिवार और रविवार को पूर्ण लॉकडाउन रहेगा।

सरकारी बैंक व कार्यालय खुले रहेंगे। इस दौरान वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी। सब्जी व अन्य वाहन शनिवार को सुबह ही आने दिए जाएंगे। तय किया गया कि सभी प्रमुख स्थानों में आकस्मिक कारणों के लिए पांच टैक्सी वाहन हर समय  रहेंगे। जिससे लोगों को असुविधा का सामना नहीं करना पड़े। कहा कि लॉकडाउन व जरूरी सावधानी से ही कोरोना से बचा जा सकता है। फैसला लिया है कि समाज का हर वर्ग लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए पूर्ण रूप से योगदान करेगा।

विवाह समारोहों पर सख्ती: कोरोना के बढ़ते मामलों पर प्रशासन ने अगले बारातों के सीजन में सख्ती से काम करने का निर्णय लिया है। एसडीएम ने बैठक में कहा कि आगे बारातों में अब लोगों की आवाजाही पर खुली छूट नहीं दी जाएगी। बताया कि विवाह समाराेह के लिए अब सख्त गाइडलाइन्स बनाई जाएगी। समारोह के लिए गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि प्रदेशभर में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 91,281 पहुंच गई है। राज्य में शुक्रवार को कोरोना के 361 नये केस सामने आए। कुल छह कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई। 492 मरीज ठीक भी हुए। इसके बावजूद अभी भी 4577 कोरोना एक्टिव केस मौजूद हैं। स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार 10 केस अल्मोड़ा, तीन बागेश्वर, एक चमोली, 17 चंपावत, 124 देहरादून, 32 हरिद्वार, 87 नैनीताल, 18 पौड़ी, 16 पिथौरागढ़, आठ रुद्रप्रयाग, दो टिहरी, 26 यूएसनगर, 17 उत्तरकाशी में पॉजिटिव केस मिले।

राज्य की संक्रमण दर 5.10 प्रतिशत, रिकवरी दर 92.02 प्रतिशत पहुंच गई है। कुल 83998 मरीज ठीक हो चुके हैं। शुक्रवार को 11965 सैंपल जांच को भेजे गए। शुक्रवार को 13639 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई। कुल 1.70 लाख सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अभी भी 12821 सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार है। ऐसे में कोरोनो के बढ़ते मामलों पर लगाम लगान स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती बना हुआ है।

E-Paper