छत्तीसगढ़: मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना का दुर्ग में 10 हजार से अधिक हितग्राहियों को मिला फायदा

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत दुर्ग निगम के स्लम क्षेत्रों में शिविर लगाया जा रहा है। नववर्ष पर शुक्रवार को कंडरापारा, पुलगांव, आदित्य नगर जोन कार्यालय और मिलपारा में शिविर लगाया गया है। जिससें स्वास्थ्य जांच के लिए पहुंचे क्षेत्र के रहवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा अनुरूप दुर्ग निगम क्षेत्र में एक नवंबर से मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना प्रारंभ किया गया है।

योजना के तहत प्रतिदिन निगम क्षेत्र के चार वार्डों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में पहुंचने वाले लोगों का सर्दी, खांसी, बुखार सहित अन्य जांच की जा रही है। जांच रिपोर्ट के आधार पर लोगों को निश्शुल्क दवाइयों का वितरण किया जा रहा है। दुर्ग निगम क्षेत्र में पहला शिविर एक नवंबर 2020 को लगाया गया था। निगम क्षेत्र में अब तक 195 शिविर लगाया जा चुका है, जिसमें 10 हजार 500 से अधिक गरीब हितग्राहियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनका इलाज किया गया है। शिविर में बीपी और शुगर जांच भी की जा रही है। शिविर में श्रमिक कार्ड का पंजीयन भी किया जा रहा है।

जनप्रतिनिधियों की ले रहे हैं सेवाएं

आयुक्त ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर के आयोजन को लेकर वार्ड पार्षदों का सहयोग लिया जा रहा है। इसके अलावा मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जा रहा है। वार्ड के जनप्रतिनिधि तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व मितानिन वार्ड में घूम-घूम कर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने और शिविर में उपचार के लिए पहुंचने प्रेरित कर रहे हैं।

 

 

E-Paper