Vidya Balan Birthday: परिणीता से लेकर शकुंतला देवी तक, जानिए कैसे बनाई बॉलीवुड में अपनी खास जगह

इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता कि अभिनेत्री विद्या बालन (Vidya Balan) प्रतिभा का एक बहुत बड़ा पावरहाउस हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में अपना एक अलग नाम बनाया है। विद्या एक चमकदार प्रतिभा रही हैं, एक ऐसी अभिनेत्री जिन्होंने कई मुश्किल भूमिकाएं निभाई हैं, लेकिन उस भूमिका को इतना सहज बना दिया है कि कोई भी उस तरह की मेहनत नहीं कर सकता है जिस तरह उन्होंने किरदारों को जीवंत बनाने के लिए किया है।

विद्या बालन एक अभिनेत्री हैं जिनका साइज बाकी एक्ट्रेस की तरह जीरो नहीं है। विद्या ने अपनी फिल्मों के साथ जो एक और चीज साबित की है, वह यह है कि उसे अपने कंधे पर फिल्म ले जाने और दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने के लिए नायक की आवश्यकता नहीं है। व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों के साथ, विद्या ने अपने तरीके से ‘हीरो’ को अप्रासंगिक बना दिया।

आज 1 जनवरी को उनके 42वें जन्मदिन के अवसर पर, हम कुछ ऐसी फ़िल्मों पर नज़र डालते हैं, जिनसे विद्या को अपने लिए एक जगह बनाने में मदद मिली और इस विचार को खारिज कर दिया कि एक महिला स्टार अपने कंधों पर फिल्म नहीं चला सकती है….एक अभिनेत्री फिल्म हिट भी कर सकती है। तो आइए जानें।

1. परिणीता 

हालांकि विद्या ने 2003 में एक बंगाली फिल्म ‘भालो थेको’ में अभिनय किया, 2005 में विद्या ने प्रदीप सरकार निर्देशित परिणीता (Parineeta) से बॉलीवुड में डेब्यू किया। एक संगीतमय ड्रामा रोमांटिक फिल्म, परिणीता ने विद्या बालन को एक महिला के रूप में चित्रित किया, जो शकर, स्वाभिमान और शेखर के लिए असीम प्रेम के साथ थी। फिल्म को बहुत प्रशंसा मिली और चार फिल्मफेयर और एक राष्ट्रीय पुरस्कार जीता।

2. द डर्टी पिक्चर 

विद्या ने 2011 तक कई फिल्में कीं, जिनमें से कुछ फ्लॉप रहीं और अन्य ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया, तो किसी उन्होंने औसत प्रदर्शन किया। हालांकि उन्हें नसीरुद्दीन शाह और अरशद वारसी के विपरीत इश्किया में उनकी भूमिका के लिए बहुत प्रशंसा मिली। लेकिन, द डर्टी पिक्चर (The Dirty Picture), दक्षिण मोहिनी सिल्क के लिए वो काफी प्रचलित हुई। द डर्टी पिक्चर में उन्हें एक अलग किरदार निभाया जो काफी सराहा गया। उनकी इस पिक्चर को बेस्ट फिल्मों में से एक कहा गया है।

3. शकुंतला देवी 

विद्या बालन हाल ही कुछ दिनों पहले शकुंतला देवी के रूप में सामने आईं। एक गणित जादूगर जो समाज के ‘तरीकों और निर्माणों’ के सामने झुकने से इनकार करता है। इस फिल्म की एक और खास बात है कि वह एक बार फिर अपनी फिल्म में नायक को अप्रासंगिक बनाने का प्रबंधन करती है। फिल्म में एक नायक की अनुपस्थिति पर ध्यान नहीं दिया जाता है, जो न केवल ध्यान देने योग्य है, बल्कि प्रशंसनीय भी है।

E-Paper