राहुल गांधी ने नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए केंद्र सरकार पर कसा तंज

कृषि कानूनों को लेकर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नए साल का स्वागत करते हुए कहा कि उनका दिल उन किसानों और मजदूरों के साथ है जो ‘अन्यायी ताकतों’ से लड़ रहे हैं।

कांग्रेस नेता ने ट्वीट किया, “जैसे ही नया साल शुरू होता है, हम उन लोगों को याद करते हैं जिन्हें हमने खो दिया और उन सभी को धन्यवाद करते हैं, जो हमारे लिए रक्षा और बलिदान करते हैं। मेरा दिल किसानों और मजदूरों के साथ अन्याय और सम्मान से लड़ने के लिए है। सभी को नव वर्ष की शुभकामनाएं।”

यह पहली बार नहीं है, जब कांग्रेस नेता ने कृषि कानूनों को लेकर केंद्र पर हमला किया है।

‘अन्याय और सम्मान के साथ अन्याय से लड़ने वाले किसान और मजदूर’

24 दिसंबर को किसानों द्वारा की गई मांगों पर चर्चा करने के लिए पार्टी के अन्य सदस्यों के साथ राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मिलने के बाद राहुल गांधी ने कहा, “भारत अब एक काल्पनिक लोकतंत्र है”।

किसान एक महीने से अधिक समय से सरकार द्वारा लाए गए नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं और तीनों कृषि कानूनों को निरस्‍त करने की मांग कर रहे हैं।

हालांकि केंद्र ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वह कानूनों में संशोधन करने को तैयार है, लेकिन उन्हें निरस्त करने की मांग को खारिज कर दिया है।

सरकार और किसानों के प्रतिनिधियों के बीच कई दौर की बातचीत हुई है। अब तक ये अनिर्णायक रहे हैं और 4 जनवरी को उनके बीच बैठक का एक और दौर है।

खेत कानूनों के खिलाफ पंजाब कांग्रेस के सांसदों का विरोध जारी

इस बीच, पंजाब के कांग्रेस सांसदों ने राष्ट्रीय राजधानी में जंतर-मंतर पर अपना विरोध जारी रखा।

एएनआई ने रवनीत सिंह बिट्टू के हवाले से कहा, “25 दिन हो गए हैं कि हम अपने परिवारों के साथ यहां बैठे हैं। कोई भी सरकारी प्रतिनिधि यहां बात करने के लिए नहीं आया। यदि सांसद के रूप में हमारी स्थिति है तो आप सोच सकते हैं कि एक आम आदमी के लिए क्या स्थिति होगी।”

कांग्रेस सांसद ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि सरकार इस नए साल में नए बनाए गए कृषि कानूनों को निरस्त करे।’

E-Paper