कोरोना महामारी से जूझ रही दुनिया को मिली राहत, WHO ने इस वैक्सीन को दी आपातकालीन मंजूरी

पिछले एक साल से कोरोना महामारी से जूझ रही दुनिया को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने Pfizer-BioNTech वैक्सीन को आपातकालीन मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही दुनिया भर के देशों को वैक्‍सीन के आयात और वितरण को जल्दी से मंजूरी मिल गई।

ब्रिटेन ने 8 दिसंबर को यूएस-जर्मन वैक्सीन के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और यूरोपीय संघ के देशों में टीकाकरण के बाद अपना इनोक्यूलेशन ड्राइव शुरू किया।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि फाइजर/बायोएनटेक वैक्सीन वह पहला टीका है, जिसको पहली बार “आपातकालीन मंजूरी” मिली है। डब्ल्यूएचओ के एक शीर्ष अधिकारी मारियांगेला सिमाओ ने कहा, “यह COVID-19 टीकों के लिए वैश्विक पहुंच सुनिश्चित करने की दिशा में एक बहुत ही सकारात्मक कदम है।”

उन्‍होंने कहा, “लेकिन मैं हर जगह प्राथमिकता आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त वैक्सीन आपूर्ति प्राप्त करने के लिए और भी अधिक वैश्विक प्रयास की आवश्यकता पर जोर देना चाहता हूं।”

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इसके आपातकालीन उपयोग की सूची से विभिन्न देशों में नियामकों के लिए वैक्सीन के आयात और वितरण को मंजूरी मिल जाती है।

इसने कहा कि यह यूनिसेफ को भी सक्षम बनाता है, जो कोविड विरोधी टीकों के वितरण में एक महत्वपूर्ण साजो-सामान की भूमिका निभाता है और पैन-अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन को उन देशों के लिए वैक्सीन की खरीद करने की जरूरत है, जिनको इसकी आवश्यकता है।

WHO ने Pfizer/BioNTech वैक्सीन की “सुरक्षा, प्रभावकारिता और गुणवत्ता,” जोखिमों के विरुद्ध लाभ का आंकलन करने के लिए अपने स्वयं के विशेषज्ञों और दुनिया भर के लोगों को बुलाया है।

उन्‍होंने कहा, “समीक्षा में पाया गया कि WHO द्वारा निर्धारित सुरक्षा और प्रभावकारिता के लिए वैक्सीन के पास मापदंड होना चाहिए और COVID-19 के संभावित खतरों को हल करने के लिए वैक्सीन के उपयोग के लाभ क्‍या हैं।”

E-Paper