हल्द्वानीवासियों को अब गीले व सूखे कूड़े के साथ ये करना होगा वरना लगेगा पांच हजार का जुर्माना

हल्द्वानीवासियों को गीले व सूखे कूड़े के साथ परिसंकटमय यानी खतरनाक कूड़े को अलग-अलग देना होगा। इसका उल्लंघन करने पर उत्तराखंड कूड़ा फेंकना एवं थूकना प्रतिषेध अधिनियम 2016 के तहत पांच हजार रुपये तक जुर्माना लिया जाएगा। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की तैयारी में जुटा नगर निगम प्रशासन स्वच्छता के कानून को प्रभावी तौर पर लागू कराने जा रहा है।

स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए जनवरी पहले सप्ताह से शहर के चौराहों, मुख्य सड़कों, बस व रेलवे स्टेशन, रोटरी आदि पर स्वच्छता जागरूकता के लिए होर्डिंग, कियोस्क लगाने की तैयारी है। इसके लिए अधिनियम का व्यापक प्रसार किया जाएगा। नगर निगम की सीमा से शुरू होने वाले प्रमुख मार्गों पर होर्डिंग लगाए जाएंगे। स्वच्छ सर्वेक्षण में इस बार सिटीजन का अहम रोल है। नगर आयुक्त सीएस मर्तोलिया ने बताया कि शहर का प्रदर्शन पिछली बार से बेहतर हो, इसके लिए शहरवासियों को जागरूक किया जा रहा है।

यह है परिसंकटमय श्रेणी का कूड़ा

ऐसा कूड़ा, जिसे पृथक करते समय काम करने वालों को चोटिल होने का खतरा रहता है। घर में इस्तेमाल होने वाले सीएफएल, बैटरी, एलईडी बल्ब, टार्च सेल, ब्लेड आदि इस श्रेणी में आते हैं। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. मनोज कांडपाल ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण की तैयारी शुरू हो गई है। शहरवासियों से सहयोग की अपील की जा रही है। अगर फिर भी इसकी अनदेखी होती है तो कूड़ा फेंकना थूकना अधिनियम 2016 के तहत कार्रवाई होगी।

ये हैं नई श्रेणी

  • सिटीजन वाइस : इसके 1800 अंक होंगे। फीडबैक, इंगेजमेंट, एक्सपीरियंस, स्वच्छता एप और इनोवेशन के आधार पर अंक दिए जाएंगे।
  • सर्विस लेवल प्रोग्राम : इसके 2400 अंक हैं। कूड़े को अलग-अलग करना, उसका निस्तारण और सैनिटाइजेशन इसमें शामिल है।
  • सर्टिफिकेशन : इसके लिए भी 1800 अंक तय हैं। कूड़ा मुक्त शहर, ओडीएफ और जलापूर्ति। सीवरेज ट्रीटमेंट आदि के आधार पर अंक दिए जाएंगे।

पब्लिक फीडबैक होगा अहम

स्वच्छ सर्वेक्षण में इस बार डायरेक्ट आब्जर्वेशन को हटाते हुए इसे पब्लिक फीडबैक से जोड़ा गया है। यानी सर्वे के लिए आने वाली टीमें आम लोगों से चर्चा कर उनके फीडबैक के आधार पर शहर की सफाई का आकलन करेंगी। पूछा जाएगा कि शहर धूल और कचरा मुक्त है या नहीं। शहर में डस्टबिन के इंतजाम, सार्वजनिक शौचालय की उपलब्धता व उनकी स्वच्छता देखी जाएगी।

E-Paper