जम्मू-कश्मीर में GUMC- छात्रों के पहले बैच को स्वीकार करने की इजाजत

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सरकारी यूनानी मेडिकल कॉलेज (जीयूएमसी), कश्मीर को उन्नी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस) में स्नातक स्तर की पढ़ाई शुरू करने की मंजूरी दी गई है। प्रवक्ता ने कहा कि केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए अनुमति पत्र जारी किया है।

सेंट्रल काउंसिल ऑफ इंडियन मेडिसिन (CCIM) की सिफारिशों के बाद, आयुष मंत्रालय ने पहले सरकारी Unani मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, कश्मीर के नाम से एक नया यूनानी मेडिकल कॉलेज शुरू करने के लिए जारी किया था, जिसमें 60 सीटें अपेक्षित पूर्ति के अधीन थीं।

तदनुसार, CCIM ने 1 दिसंबर को संस्थान का निरीक्षण किया था और मंत्रालय को अपनी सिफारिशें और रिपोर्ट भेज दी थी, जिसमें पाया गया था कि कॉलेज नए यूनिवर्सटी कॉलेज शुरू करने के लिए “लेटर ऑफ परमिशन” जारी करने के लिए अधिसूचित और अनुमोदित मानदंड को पूरा कर रहा है, प्रवक्ता ने कहा। वित्तीय आयुक्त, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग, अटल डुल्लू, जो कॉलेज में सीसीआईएम टीम के निरीक्षण से पहले संबंधित अस्पताल के कामकाज को आवश्यक बनाने के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचा, शिक्षण स्टाफ बनाने में सहायक थे, ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र में कोई यूनानी शैक्षणिक संस्थान नहीं था।

E-Paper