तनाव और चिंता को दूर करने के लिए अपनाये ये टिप्स

आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में चिंताएं तो रहती ही हैं। लेकिन इन चिंताओं से मुक्ति के लिए दवाओं का सहारा कतई लेना नहीं चाहिए। कोई भी व्यक्ति मानसिक तनाव शिकार नहीं बनना चाहता है। इसके बाद भी कई लोग ऐसे हैं, जो दिनभर कुछ न कुछ सोचकर परेशान रहते हैं। चिंता के कारण आपका किसी काम में मन भी नहीं लगता है और नींद आनी भी कम हो जाती है। आज हम आपको बताएँगे कि अपनी चिंताओं और तनाव को कैसे दूर करें।

आंख बंद कर गहरी सांसें लें 

जब काम के दौरान तनाव हो तो अपनी सीट पर बैठकर आंखें बंदकर गहरी सांसें लें। यह एक ऐसा व्यायाम है जो अंदर शांति लाता है और तनाव व डर को दूर करता है। बता दें कि डीप ब्रीथिंग करने से मन को सुकून मिलता है। साथ ही चिंता और तनाव में काफी कमी आती है और मन भी काफी शांत होता है।

नजर अंदाज करना सीखें 

हमे कभी कभी कुछ बातों को नजर अंदाज भी करना चाहिए। इसे हमारे अंदर की सोचने की छमता कम हो जाती है और जिसे कि चिंता और तनाव से भी राहत मिलती है।

म्यूजिक सुन तनाव से बचें 

जब काम के दौरान ज्यादा तनाव हो तो टी ब्रेक लें और चाय पीते हुए अपने पसंदीदा गाने सुनें जिसे की स्ट्रेस दूर हो जाता है। कुछ देर के लिए अपने कंप्यूटर की स्क्रीन से दूर रहें। इससे आप कुछ देर बाद अच्छा महसूस करेंगे और काम करने के लिए फिर तैयार हो जाएंगे। तनाव आज की जनरेशन के लिए बहुत बड़ा मुद्दा है।

तनाव दूर करने के लिए अच्छी नींद लें  

चिंता और तनाव दूर करने के लिए अच्छी तरह से गहरी नींद लें। हर दिन कम से कम 7 से 8 घंटे सोएं। नींद की कमी तनाव को बढ़ा सकती है।

चिंता में शराब का सेवन ना करें 

कैफीन, शराब, और निकोटीन का सेवन कम करें। कैफीन और निकोटीन उत्तेजक होने से व्यक्ति में तनाव का स्तर बढ़ाते हैं।

समय को अच्छे से मैनेज करें  

अपना समय अच्छे से मैनेज करें और फालतू काम दूसरों को भी बांटें। सिस्टम को फिर से जीवंत करने के लिए कभी-कभी ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है। आपके सिर पर ज्यादा लोड होने से बहुत अधिक तनाव होने की संभावना है।

E-Paper