इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली ने दिया ये बड़ा बयान कहा- ‘शान से करेंगे स्विंग का स्वागत’

- in खेल

नई दिल्ली. अगर मुश्किल है तो उसका हल भी है. अगर टेंशन है तो उसका इलाज भी है. इंग्लैंड दौरे पर भी टीम इंडिया को ऐसी कई मुश्किलों और टेंशन से दो-चार होना है और इन्हीं में से एक का नाम है स्विंग. स्विंग गेंदबाजी के लिए इंग्लैंड की कंडीशन को बिल्कुल परफेक्ट माना जाता है. स्विंग भारतीय बल्लेबाजों की बड़ी कमजोरी रही है. इंग्लैंड के पिछले दौरों पर भारतीय बल्लेबाज स्विंग गेंदबाजी के आगे कई बार औंधे मुंह गिरे हैं. लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा और इसकी वजह है इंग्लैंड की फ्लाइट पकड़ने से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का दिया वो बयान जिसने इस कमजोरी से लोहा लेने की भारतीय बल्लेबाजों की पूरी स्ट्रेटजी ही खोल दी है.

‘शान से करेंगे स्विंग का स्वागत’

इंग्लैंड रवानगी से पहले भारतीय कप्तान ने जो बयान दिया उसके मुताबिक वो इंग्लिश कंडीशन में स्विंग का स्वागत इस बार शान से करते नजर आने वाले हैं. विराट कोहली के मुताबिक, ” स्विंग से दुनिया के हर बल्लेबाज को दिक्कत होती है. ये सिर्फ हमारी ही समस्या नहीं है. पिछले दौरे पर हमने स्विंग के खिलाफ कंसिस्टेंटली परफॉर्म नहीं किया. लेकिन, इस बार हमारे पास पूरा वक्त है. हम इसका फायदा उठाएंगे और खुद को मेंटली तैयार करेंगे ताकि स्विंग का सामना करने में परेशानी न हो.”

पिछले दौरे पर स्विंग से हारे थे कोहली

बता दें कि साल 2014 में भारत के पिछले इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली स्विंग के आगे बुरी तरह जूझते नजर आए थे. टेस्ट सीरीज में जेम्स एंडरसन की स्विंग लेती गेंदों पर कई बार वो स्लिप में लपके गए और उनके लिए रन बनाना मुश्किल हो गया था. इस कमजोरी से पार न पाने का ही नतीजा था कि विराट कोहली के बल्ले से 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में तब सिर्फ 113 रन निकले थे.

Loading...

हम होंगे स्विंग के लिए तैयार- शास्त्री

बहरहाल, अब उस बात को चार साल बीत चुके हैं. बीते चार सालों में काफी कुछ बदल चुका है और जैसा कि इंग्लैंड रवाना होने से पहले टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री ने कहा कि, ” तैयारियों के हिसाब से इस बार इंग्लैंड दौरे का शेड्यूल बेहतरीन है. इसमें पहले T20, फिर वनडे और उसके बाद टेस्ट सीरीज है तो इसका हमें फायदा मिलेगा.”

स्विंग के खिलाफ पास या फेल?

साफ है कप्तान विराट को जो वक्त चाहिए था वो इस दौरे में है. कोच शास्त्री को जैसी शेड्यूलिंग चाहिए थी वो भी उसी हिसाब से है. यानी अब बस इंतजार करना है तो स्विंग के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों के परिणामों का.

Loading...
E-Paper