बिहार: नीतीश कुमार ने रामचंद्र प्रसाद सिंह को जेडीयू का नया अध्यक्ष किया नियुक्त

आरसीपी सिंह को जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में नीतीश कुमार ने कहा कि एक साथ दो पद संभालना आसान नहीं हो रहा है. बिहार का मुख्यमंत्री और जेडीयू का राष्ट्रीय अध्यक्ष, दोनों भूमिका एक साथ निभाना आसान नहीं था. नीतीश कुमार ने आरसीपी सिंह के नाम का प्रस्ताव रखा और फिर बाकी सदस्यों ने इसका समर्थन किया.

आरसीपी सिंह का पूरा नाम रामचंद्र प्रसाद सिंह है. वे बिहार से जेडीयू कोटे से राज्यसभा सांसद हैं. नीतीश के जिले नालंदा के रहने वाले आरसीपी सिंह पहले यूपी कैडर में आईएएस अफसर थे और नीतीश सरकार में प्रिंसिपल सेक्रेटरी रह चुके हैं.

62 वर्षीय आरसीपी सिंह वे अवधिया कुर्मी जाति से आते हैं. नीतीश के जिले नालंदा के मुस्तफापुर के रहने वाले हैं. सिविल सर्विस के दौरान आरसीपी सिंह यूपी सरकार में काफी अहम विभागों में काम चुके हैं.

उन्हें नीतीश का खास माना जाता है. बिहार में नीतीश सरकार के साथ वे पहले प्रिंसिपल सेक्रेटरी के रूप में जुड़े. फिर सियासत में आए और अब राज्यसभा में सांसद हैं.

नीतीश कुमार के हाल के फैसलों में उनकी काफी भूमिका मानी जाती है. अटकलें हैं कि इस माह मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार में उन्हें जेडीयू कोटे से मंत्री भी बनाया जा सकता है.

E-Paper