52 एनएससीएन के आतंकवादियों नेनागालैंड में सुरक्षा बलों के समक्ष किया आत्मसमर्पण

52 नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड (के-युंग आंग) के आतंकवादियों ने नागालैंड में सुरक्षा बलों के समक्ष अपने हथियार डाल दिए हैं। रिपोर्टों के अनुसार 52 एनएससीएन (के-वाईए) विद्रोहियों सहित एक शीर्ष नेता ने शुक्रवार को नागालैंड के फेक जिले में आत्मसमर्पण किया।

एक समाचार एजेंसी ने एक सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा, “एनडीसीएन (के-युंग आंग) के लामकांग जनजाति के मणिपुरी नागा स्टारसन लामकांग ने 52 अन्य कैडरों के साथ 25 दिसंबर को आत्मसमर्पण कर दिया।” आत्मसमर्पण तीन चरणों में हुआ था। 27 सितंबर को। 2020, Nyemlang Konyak NNPGs.Nikki Sumi के एक भाग के रूप में NSCN (R) में शामिल हुए, 19 दिसंबर, 2020 को बिना हथियार वाले दो व्यक्तियों के साथ आत्मसमर्पण कर दिया। आखिरकार 25 दिसंबर को एक फॉलो-अप के रूप में, स्टारसन लामकांग, 52 अन्य के साथ। कैडर, नागालैंड के फेक जिले में आत्मसमर्पण किया।

NSCN (K-YA) एकमात्र नागा गुट है जिसने सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष विराम नहीं देखा है और यह चल रही शांति वार्ताओं का हिस्सा नहीं है। वर्ष 2015 में, खापलांग के नेतृत्व में NSCN (K-YA) ने केंद्र के साथ संघर्ष विराम को समाप्त कर दिया। तब से समूह ने पूर्वोत्तर में नए संवर्गों की जबरन वसूली और भर्ती के अलावा विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम दिया है।

E-Paper