सर्दियों में फटे होठों को कोमल बनाने के लिए करें ये उपाय

होठ कोमल एवं गुलाबी हों, तो खूबसूरती में चार-चांद लग जाता है। अक्सर, सर्दियों में होठ काले नजर आने लगते हैं या होठों की त्वचा पर पपड़ी (Dry lips) सी पड़ जाती है। कई बार पानी कम पीने और हेल्दी चीजें ना खाने, पुराने प्रोडक्ट्स का होठों पर इस्तेमाल करने से होठ अस्वस्थ नजर आते हैं। सर्दियों में त्वचा की तरह होठ भी बेजान, ड्राई और फटे-फटे नजर आने लगते हैं।

देसी घी

उंगली में थोड़ा सा देसी घी लेकर होठों पर हलके हाथ से मसाज करे. इससे रक्त संचार बढ़ेगा और होंठों के फटने की समस्या से राहत मिलेगी।

नारियल का तेल

घर में फटे हुए होंठों का इलाज करने के लिए नारियल तेल का उपयोग किया जा सकता है। यह होंठों को मुलायम और नम बनाए रखने का काम कर सकता है। नारियल तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है। इसी वजह से इसका उपयोग फटे होंठों के घरेलू उपाय के रूप में सालों से लोग करते आ रहे हैं।

शहद और वैसलीन

फटे होंठों के घरेलू उपाय करने के लिए शहद का उपयोग भी किया जा सकता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल और घाव भरने वाले हीलिंग गुण होते हैं, जो होंठ फटने के कारण होने वाले घाव को भरने का काम कर सकता है। 

एलोवेरा

फटे होंठों का घरेलू इलाज करने के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइजर की जरूरत होती है। ऐसे में एलोवेरा का उपयोग फायदेमंद हो सकता है।

शुगर स्क्रब

चीनी बेहतरीन एक्सफोलिएटर होती है, जो फटे होंठों की समस्या को ठीक करने में मदद कर सकती है। इससे स्क्रब करने से होंठ की रूखी व परतदार त्वचा से छुटकारा मिल सकता है। 

गुलाब की पंखुड़ियां

फटे होंठ की समस्या बढ़ने पर चेलाइटिस (एक तरह का इंफ्लेमेशन) हो जाता है, जिसे ठीक करने के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण की जरूरत होती है। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग लाभदायक हो सकता है।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

यह एक ऐसा उपाय है जो आपकी सभी समस्याओं का इलाज है। पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। यह आपके होंठों की नमी बनाए रखता है और उन्हें मुलायम बनाता है। होठों को चाटने से बचें क्योंकि उससे होंठ ज्यादा फटते हैं।

E-Paper