ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

जब त्वचा में गंदगी के वजह से तेल जम जाता है तो वहां ब्लैकहेड्स (Blackheads) बनने लगते हैं। कई बार ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी आपकी त्वचा पर गलत नुकसान पहुंच सकता है। ब्लैकहेड्स आपकी त्वचा को कम कर सकता है, जिससे आपकी सुंदरता घट सकती है। कई बार ब्लैकहेड्स को कम करने के लिये आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स का युज करते हैं। लेकिन आपको ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए घरेलू उपाय का भी प्रयोग करना चाहिए। तो आइये जानें कुछ ऐसे उपाय जो आपकी त्वचा से ब्लैकहेड्स को दूर भगाएं।

– बेकिंग सोडा आपके ब्लैकहेड्स को दूर करने में आपकी बहुत मदद करता है। बेकिंग सोडा ब्लैकहेड्स के साथ-साथ मुंहासे को भी नष्ट करता है। बेकिंग सोडा को आप 2 चम्मच पानी में मिलाएं और इसका पेस्ट बना कर 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा कर रखे। जब पूरी तरह से ये सुख जाये तक इसे आप गुनगुने पानी के साथ धो लें। 

– ग्रीन-टी में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। जो आपकी डेड स्किन और ब्लैकहेड्स को साफ करते हैं। सूखे ग्रीन-टी के कुछ पत्ते पानी में डालकर इसका पेस्ट बना लें। ग्रीन-टी के पेस्ट को अपने ब्लैकहेड्स पर लगाएं। इसके कुछ मिनटों के बाद ही इसे धो लें। इसका असर आपके ब्लैकहेड्स पर जल्दी पड़ता है और आपकी ब्लैकहेड्स को दूर करता है।   

– अंडे का सफेद हिस्सा आपके ब्लैकहेड्स को बहुत जल्द आपके चेहरे से दूर करता है। अंडे के सफेद हिस्से में एक चम्मच शहद भी मिला लें। फिर इसको अपने चेहरे पर लगा लें। इसको लगाने के बाद जब आप चेहरा साफ करेंगे तो आपको अपने चेहरे पर चमक दिखाई देगा। 

– टमाटर का पेस्ट चेहरे पर लगाने से आपके ब्लैकहेड्स जल्द ही आपके चेहरे से दूर हो जाते हैं। टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आपके चेहरे से ब्लैकहेड्स को दूर ही रखता है। टमाटर का पेस्ट लगाने से आपके चेहरे पर निखार भी बना रहता है।

E-Paper