64 साल के रिटायर्ड बैंकर ने नीट एमबीबीएस कोर्स के लिए लिया एडमिशन

वीर सुरेंद्र साय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (विमसर) बुर्ला में गवाह है कि 64 वर्षीय रिटायर्ड बैंक कर्मचारी ने इस साल नीट एमबीबीएस कोर्स के लिए खुद को दाखिला लिया है। ओडिशा के बरगढ़ जिले के अताबिरा की जया किशोर प्रधान का कहना है कि वह अपने करियर में कुछ नया करना चाहती थीं और कभी भी कुछ ऐसा करने में देर नहीं हुई जो किसी को पसंद आया।

प्रधान ने कहा, मैं विज्ञान में अपना इंटरमीडिएट पूरा करने के बाद मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल हुई थी लेकिन मैं तब इसे क्रैक करने में नाकाम रही। इसके तुरंत बाद, मैंने भौतिकी में बीएससी की और एक साल के लिए अताबिता एमई स्कूल में शिक्षक के रूप में शामिल हो गए। बाद में मैंने 1983 में इंडियन बैंक और फिर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ज्वाइन किया। उन्होंने कहा, हालांकि, मैंने दवा को आगे बढ़ाने के अपने सपने पर कभी नहीं दिया।

प्रधान ने कहा, “मैंने 2016 में रिटायर होने के बाद नीट के लिए तैयारी की। मैं इस बार परीक्षा के लिए दिखाई दिया। एक डॉक्टर के रूप में प्रशिक्षित होने के बाद, मैं गरीबों को मुफ्त चिकित्सा प्रदान करना चाहती हूं, जो शारीरिक रूप से भी चुनौती प्राप्त है। उन्होंने 2018 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि 25 से अधिक उम्र के छात्रों को नीट के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी जाए जिससे उन्हें विमसार में प्रवेश सुरक्षित करने में मदद मिली।

E-Paper