शोएब अख्‍तर ने गजवा-ए-हिंद का किया जिक्र, कहा- मुसलमान कश्मीर पर कब्जा करेंगे

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का एक पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वह ‘ग़ज़वा-ए-हिंद’ के बारे में बात करते हुए दिखाई दे रहे हैं। गज़वा-ए-हिंद का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि मुसलमान कश्मीर पर कब्जा करेंगे और फिर भारत पर आक्रमण करेंगे।

ग़ज़वा-ए-हिंद का अर्थ है “भारत के खिलाफ पवित्र युद्ध”, इस शब्द का उल्लेख कई हदीस में किया गया है, जोकि धार्मिक कानून और नैतिक मार्गदर्शन का एक प्रमुख स्रोत है। हालांकि, इस्लामी विद्वानों ने इसकी विश्वसनीयता पर संदेह किया है।

‘मुसलमान कश्मीर पर कब्जा कर लेंगे, भारत पर आक्रमण करेंगे’

समा टीवी के साथ एक साक्षात्कार में रावलपिंडी एक्सप्रेस ने कहा, “हमारे शास्त्रों में लिखा गया है कि ग़ज़वा-ए-हिंद जगह लेगा और अटॉक में नदी दो बार खून से लाल हो जाएगी। अफगानिस्तान से फोर्स अटॉक तक पहुंचेगी। शमल मशरिक से उठने के बाद उज्बेकिस्तान से अलग-अलग दल पहुंचेंगे, यह सब एक ऐतिहासिक क्षेत्र खुरासान को संदर्भित करता है, जो लाहौर तक विस्तारित था।”

शमल मशरिक़ अरब प्रायद्वीप के उत्तर में स्थित एक क्षेत्र के लिए एक उर्दू संदर्भ है।

आतंकी संगठन करते हैं इसका प्रयोग

‘ग़ज़वा-ए-हिंद’ शब्द का इस्तेमाल पाकिस्तान में कट्टरपंथी इस्लामिक प्रचारकों और दशकों से पाक समर्थित आतंकी संचालकों द्वारा किया जा रहा है। इस अवधारणा के अनुसार, हिंदुओं और मुसलमानों के बीच एक भयंकर युद्ध होगा, जिसमें उत्तरार्द्ध हिंदू भारत पर निर्णायक जीत हासिल करेगा।

जैश-ए-मोहम्मद (JeM) नियमित रूप से इसका उपयोग भर्ती के लिए, धन प्राप्त करने के लिए और भारतीय सरजमीं पर अपने हमलों को सही ठहराने के लिए करता है।

JeM जैसे आतंकी संचालक भारत में युवाओं को यह कहकर जिहाद के लिए प्रेरित कर रहे हैं कि इसे इस्लाम में पवित्र माना जाता है और जो लोग इसमें भाग लेते हैं उन्हें स्वर्ग में सीधे प्रवेश दिया जाएगा।

इस भविष्यवाणी के अनुसार, लड़ाई सीरिया से शुरू होगी, जिसमें काले झंडे लेकर भारत की ओर मार्च किया जाएगा और विजय प्राप्त करके इसे इस्लामिक राज्य में परिवर्तित किया जाएगा।

E-Paper