PM मोदी आज किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये करेंगे ट्रांसफर, ऐसे करे चेक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की सातवीं किस्त शुक्रवार को किसानों के खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से इस संबंध में एक बयान जारी किया गया है। इस बयान में कहा गया है कि पीएम एक बटन दबाकर देश के नौ करोड़ किसानों के खातों में कुल 18 हजार करोड़ रुपये की रकम ट्रांसफर करेंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) केंद्र सरकार की एक अति महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना का लक्ष्य किसानों की आय में बढ़ोत्तरी करना है।  

पीएम किसान योजना के तहत सरकार हर वित्त वर्ष में किसानों के बैंक खातों में कुल छह हजार रुपये की रकम ट्रांसफर करती है। यह रकम तीन बराबर किस्तों में किसानों के बैंक खातों में भेजी जाती है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष की पहली किस्त अप्रैल में किसानों के खाते में भेजी थी। इससे कोविड-19 की वजह से लागू लॉकडाउन से प्रभावित किसानों को काफी मदद मिली थी। इसके बाद सरकार ने अगस्त में दूसरी किस्त भेजी थी। इसके बाद दिसंबर के पहले सप्ताह से किसान तीसरी किस्त का इंतजार कर रहे थे। अब प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बाबत स्पष्ट किया है कि 25 दिसंबर को सरकार किसानों के खातों में किस्त ट्रांसफर करेगी, जो अगले कुछ दिनों में लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में मिल जाएगी।

कैसे चेक कर सकते हैं स्टेटस

अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आप भी इस किस्त का इंतजार कर रहे होंगे। हालांकि, पीएम किसान योजना से जुड़े विवरण बहुत आसानी से इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। ऐसे में आप मिनटों में इससे जुड़ी स्थिति का पता लगा सकते हैं।

आइए जानते हैं स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेसः

1. सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन कीजिए।

2. अब ‘Farmer’s Corner’ में आपको ‘Beneficiary Status’ का ऑप्शन दिखाई देगा। 

3. ‘Beneficiary Status’ के लिंक को क्लिक कीजिए।

4. अब आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर में किसी एक विकल्प को चुनिए। 

5. आपने जो विकल्प चुना है, वह नंबर डालिए और उसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक कीजिए।

6. आपके सामने अब तक सरकार की ओर से भेजी गई सभी किस्तों से जुड़ी सारी जानकारी आ जाएगी। 

E-Paper