सोना खरीदारों के लिए बड़ी खबर, 1 जनवरी तक यहां से गारंटी के साथ सस्ता सोना खरीदनें का मिल रहा मौका

अगर आप सस्ता सोना (Gold News) खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी के साथ-बड़ी खबर है। आप 28 दिसंबर से 1 जनवरी तक गारंटी के साथ सस्ता सोना खरीद सकते हैं। सोने के आसमान छूते भाव के बीच आपके पास बाजार से भी कम रेट्स में गोल्ड खरीदने का मौका है। सरकार अगले सोमवार से शुक्रवार तक सस्ता सोना बेचने जा रही है।

दरअसल सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) की 9वीं सीरीज के तहत आम लोगों को 28 दिसंबर से सोना खरीदने का मौका मिलेगा।  सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम  28 दिसंबर 2020 से 1 जनवरी 2021 तक खुलेगी। इसके लिए इश्यू प्राइस 5,000 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है। साथ ही सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने पर निवेशकों को प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट देने का भी फैसला किया है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बयान जारी कर कहा कि स्वर्ण बांड का मूल्य 5,000 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। बॉन्ड का मूल्य इंडियन बुनियन एंड जूलर्स एसोसएिशन लि. द्वारा प्रकाशित सरल औसत बंद मूल्य पर आधारित है। इसमें मूल्य तय करने के लिए 999 शुद्धता वाले सोने के अभिदान यानी आवेदन अवधि के पिछले सप्ताह के तीन कारोबारी दिवस के औसत मूल्य को लिया जाता है।

आपको बता दें कि  सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond Scheme) की 8वीं सीरीज के तहत स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया था। यह आवेदन के लिये 9 नवंबर को खुला था और 13 नवंबर को बंद हुआ था।

इसके तहत व्यक्तिगत रूप से और हिंदू अविभाजित परिवार प्रति वित्त वर्ष न्यूनतम एक ग्राम सोने और अधिकतम चार किलो सोने के लिए निवेश कर सकते हैं। जबकि न्यास और इस प्रकार की अन्य इकाइयां प्रति वर्ष 20 किलो सोने में निवेश कर सकते है।

गौरतलब है कि केंद्रीय बैंक सरकारी स्वर्ण बांड भारत सरकार की तरफ से जारी करता है। बांड में निवेशक एक ग्राम के गुणक में निवेशक कर सकते हैं। इसमें निवेश की अवधि आठ साल है। पाचवें साल से योजना से ब्याज भुगतान की तिथि से बाहर निकलने का विकल्प उपलब्ध है। बांड की बिक्री व्यक्तिगत रूप से यहां के निवासियों, हिंदु अविभाजित परिवार, न्यास, विश्विविद्यालय और परमार्थ संस्थानों को ही की जाएगी।

E-Paper