ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका के बाद नाइजीरिया में मिला नया कोविड-19 वायरस

चीन के वुहान से निकलकर दुनिया में फैला कोरोना वायरस खत्‍म होने का नाम नहीं ले रहा है। यूके और दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए रूप पाए जाने के बाद अब दुनिया के लिए महामारी ने एक नया संकट खड़ा कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार, अफ्रीका के सबसे अधिक आबादी वाले देश नाइजीरिया में कोरोना वायरस का एक और संस्करण सामने आया है।

यह खोज ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के समान नए रूप की घोषणा के बाद महामारी में नया आयाम जोड़ सकती है, जिससे अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों और अन्य उपायों की तेजी से वापसी हो हो सकती है।

अफ्रीका सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के निदेशक जॉन नेकेंगसॉन्ग ने अदीस अबाबा से एक ऑनलाइन समाचार सम्मेलन को बताया, “यह यूके और दक्षिण अफ्रीकी वंश से एक अलग कोरोना का नया स्‍ट्रेन है।”

दक्षिण अफ्रीका में पहचाने गए 501.V2 के संस्करण और 18 दिसंबर को वहां सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा घोषित किए गए वेरिएंट की चर्चा करते हुए उन्‍होंने कहा, “हम नाइजीरिया में देख रहे हैं और यह अभी तक बहुत सीमित आंकड़ों पर आधारित है, इसमें 501 म्यूटेशन है।

नाइजीरिया सीडीसी और अफ्रीकी उत्कृष्टता के जीनोमिक्स के लिए अफ्रीकी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस अधिक नमूने का अध्ययन करेंगे। उन्होंने कहा कि देश के प्रमुख COVID-19 अन्वेषक ने हाल ही में सार्वजनिक रूप से नए संस्करण के जीनोमिक अनुक्रम जारी किए हैं।

नाइजीरिया की सीडीसी ने तुरंत ही नेंगसॉन्ग की टिप्पणियों पर कोई जवाब नहीं दिया। नाइजीरिया, 200 मिलियन से अधिक लोगों के साथ अफ्रीका का सबसे अधिक आबादी वाला देश, हैं, जहां पर अन्य की तुलना में कम कोरोना वायरस देखा गया है।

बुधवार को कुल मामले 80,000 थे। जबकि इस महीने में पहली बार दैनिक मामले 1,000 से अधिक दर्ज किए गए हैं।

E-Paper