डाक विभाग में निकली हैं बंपर भर्तियां, ऐसे करे आवेदन

भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों के 4 हजार से ज्यादा पदों पर वेकेंसी निकली हैं। विशेष बात यह है कि ये नियुक्तियां बिना किसी लिखित परीक्षा तथा बिना इंटरव्यू के होंगी। इन पोस्ट पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को 10वीं पास होना चाहिए।

पदों का विवरण:
भारतीय डाक विभाग ने गुजरात पोस्टल सर्किल तथा कर्नाटक पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों की 4269 पोस्ट पर वैकेंसी निकाली हैं। इनमें से 2443 भर्तियां कर्नाटक पोस्टल सर्किल में तथा 1826 भर्तियां गुजरात पोस्टल सर्किल में होनी हैं। ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे।

शैक्षणिक योग्यता:
इन पदों पर 10 वीं पास उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं, उन्हें किसी प्रकार की कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी तथा नहीं इसके लिए उनका कोई इंटरव्यू होगा। साथ ही इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट होना चाहिए।

Loading...

चयन प्रक्रिया:
उम्मीदवारों का चयन उनके 10वीं में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर होगा। अगर उम्मीदवार के पास दसवीं के अतिरिक्त भी कोई उच्च डिग्री है, तो इस मेरिट में उसके प्राप्तांक को सम्मिलित नहीं किया जाएगा। यह मेरिट 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर ही बनेगी। 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा तथा अंग्रेजी में पास होना आवश्यक है। 

आयु सीमा:
अप्लाई करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 21 दिसंबर 2020 के आधार पर की जाएगी।

Loading...
E-Paper