मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 26 से 31 दिसंबर तक की छुट्टियां तत्काल प्रभाव से हुई स्थगित

मध्य प्रदेश के शिक्षा विभाग ने बुधवार को आदेश जारी करते हुए सभी सरकारी स्कूलों की जाड़े की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। शिक्षा विभाग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि कोरोना के चलते मार्च से स्कूल और नियमित कक्षाएं बंद थीं, इसलिए 26 से 31 दिसंबर तक की छुट्टियां तत्काल प्रभाव से स्थगित की जाती हैं। साथ में यह भी कहा गया कि, छात्रों की परीक्षाएं नजदीक हैं। अतः अध्यापकों व छात्रों के बीच में संवाद होना आवश्यक है। इसलिए छुट्टियां निरस्त की जाती हैं। सिर्फ क्रिसमस के लिए 25 दिसंबर को स्कूल बंद रहेंगे।

गौरतलब है कि कोरोना के बीच अभिभावकों से छात्रों के स्कूल आने की सहमति मिलने के बाद 15 दिसंबर से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को देखते हुए स्कूल खोलने का निर्देश पहले ही दिया जा चुका है।

इसी विषय में बात करते हुए विभाग ने बताया कि, बोर्ड की परीक्षाए नजदीक हैं और छात्रों के पास भी तैयारी के लिए वक़्त भी कम है। इसी को देखते हुए राज्य में पहले से ही घोषित शीतकालीन अवकाश को रद्द कर दिया गया है। आपको बता दें कि,  स्कूल शिक्षा विभाग साल के शुरुआत में अपना कैलेंडर निर्धारित कर लेता है, जिसमें  साल भर के सभी आवश्यक अवकाशों को सूचीबद्ध किया जाता है। बाद में, साल भर उसी हिसाब से स्कूलों में छुट्टियाँ की जाती हैं। इसी कैलेण्डर के मुताबिक़, 26 से लेकर 31 दिसंबर तक सरकारी स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया था। अब इसे निरस्त कर दिया गया है।

E-Paper