छतीसगढ़: लखनपुर क्षेत्र के मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार के लिए लकडियां उपलब्ध ना होने से लोग परेशान

नगर पंचायत लखनपुर क्षेत्र के मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी की करने परेशानी उठानी पड़ रही है। वन विभाग द्वारा जलावन लकड़ी की उपलब्धता सुनिश्चित नहीं करने से लखनपुरवासियों को आसपास के गांवों से लकड़ी की व्यवस्था करनी पड़ रही है। किसी परिवार के सदस्य की मौत पर स्वजन लकड़ी का जुगाड़ करने के लिए परेशान होते नजर आ रहे हैं।

लखनपुर नगर पंचायत द्वारा मुक्तिधाम में शव जलाने के लिए लकड़ी रखने की व्यवस्था की गई थी। मगर, कुछ महीनों से वन विभाग की लापरवाही से लकड़ी उपलब्ध नहीं हो पा रही है। लखनपुर नगर पंचायत अध्यक्ष सावित्री साहू तथा पार्षदों द्वारा पूर्व में ही यह निर्णय लिया गया था कि मुक्तिधाम में हमेशा से कम से कम 50 क्विंटल लकड़ी उपलब्ध रखी जाएगी, ताकि अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी आसानी से उपलब्ध हो सके।

वन विभाग के समन्वय से यह व्यवस्था की गई थी। निर्णय के पालन में वन विभाग की ओर से पूरा सहयोग मिलता रहा, लेकिन बाद में इस व्यवस्था को बनाए रखने में वन विभाग की अरुचि सामने आने लगी। दो-तीन महीनों से वन विभाग द्वारा जलाऊ लकड़ी की व्यवस्था ही नहीं की जा रही है। आस-पास के ग्रामीण क्षेत्र में भी जलाऊ लकड़ी नहीं होने के कारण अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी की व्यवस्था में लोग भटक रहे हैं।

इस परिस्थिति से वन विभाग के जिम्मेदार अधिकारी भी वाकिफ हैं। मगर, उनके द्वारा अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी की उपलब्धता सुनिश्चित करने कोई पहल नहीं की जा रही है। नगर पंचायत अध्यक्ष सावित्री साहू सहित पार्षदों ने अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की मांग वन अधिकारियों से की है।

E-Paper