रात में सोते समय नाभि में डाल लें दो बूंद तेल, फिर देखें जबरदस्त फायदे

- in स्वस्थ्य

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के साथ शारीरिक श्रम न करने के कारण कई बीमारियों के चपेट में आ जाते हैं।

जिसके लिए कतई तरह की दवाओं का सेवन करते है। वहीं पुराने जमाने की बात करे तो बीमारियों से बचने के लिए घरेलू नुस्खे काफी कारगर साबित होते थे। इन्हीं में से एक है नाभि में तेल डालना। इससे आपका शरीर स्वस्थ रहने के साथ रोग कोसों दूर रहेंगे।

जानिए नाभि में तेल डालने के फायदे।दरअसल नाभि के पीछे पेकोटि नामक ग्रांथि पाई जाती है । जो शरीर के अन्य अंगों, ऊतकों और नसों से जुड़ी होती है। जिसके कारण यह काफी शक्तिशाली होती है। जब आप नाभि में तेल डालते हैं तो पेकोटि ग्रंथि से झट से अवशोषित कर लेती है। जिसके बाद आप शरीरिक और मानसिक रूप से फिट रहते हैं।

नाभि में कौन-कौन से तेल डालना फायदे…. 

# नाभि में आप सरसों के तेल के अलावा जैतून, नारियल, बादाम और नीम का तेल डाल सकते हैं। इसके अलावा आफ चाहे तो शुद्ध देस घी भी डाल सकते हैं।

 # अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक पिंपल हैं और आप इनसे नैचुरल तरीके से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए नीम के तेल की कुछ बूंदे रोजाना नाभि में डाले। इसके अलावा सरसों के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

Loading...

  # अगर आप बेदाग ग्लोइंग स्किन के साथ लंबे, घने और काले बाल पाना चाहती हैं तो रोजाना नाभि में बादाम का तेल डाले। 

# अगर आपके होठ कुछ ज्यादा ही फट गए हैं तो आप नाभि में सरसों का तेल डाले। इससे आपको फटी एडियों से भी छुटकारा मिलेगा।

  # अगर आपको अपच,  फूड पॉइजिंग, दस्त जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो नाभि में पिपरमिंट और जिंजर ऑयल को किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर पतला कर लें। इसके बाद इसे नाभि में डाल लें। 

# नारियल तेल स्वास्थ्य के साथ-साथ हेल्दी बालों के लिए काफी कारगर है। लेकिन इसकी 5-6 बूंदे नाभि में डालने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही आंखों के सूखेपन से छुटकारा मिलता है। 

# अगर आप अधिकतर घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं तो नाभि में रोजाना सरसों का तेल डाले। # अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो जैतून का तेल थोड़ी मदद कर सकता है। इसे रात को सोने से पहले नाभि में डाल लें।

  # अंगुली में थोड़ा सा तेल लेकर नाभि और उसके बाद डाले। इसके अलावा आप चाहे तो रूई का इस्तेमाल कर सकते। करीब आघा घंटा लगा रहने के बाद बाहर का तेल हटा दें।

Loading...