जानिए किस उम्र के लोगों को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

 देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हालांकि जुलाई के बाद पहली बार भारत में कोविड के सबसे कम मामले दर्ज किए गए। मंगलवार को देश में कोविड-19 के 19,556 नए मामले सामने आए, जिसके बाद कुल मामलों की संख्या 1,00,75,116 हो गई। इस बीच केंद्र सरकार की ओर से बड़ी घोषणा की गई है।

केंद्र ने कहा है कि बच्चों को कोरोना वैक्सीन की जरूरत नहीं है। नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल ने जानकारी देते हुए बताया कि इंटरनेशनल गाइडलाइन के अनुसार बच्चों को अभी कोरोना वैक्सीन की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने शुरुआती दौर में देश में 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने का टारगेट रखा है।

सबसे पहले जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी, उनमें स्वास्थ्यकर्मियों, सुरक्षाकर्मियों और गम्भीर बीमारी से पीड़ित लोगों को रखा जाएगा। वीके पॉल ने कहा कि यह बीमारी ज्यादा उम्र के लोगों में अधिक देखने को मिली है। 

अभी तक मिली हिस्ट्री देखते हुए बच्चों को वैक्सीन देने का कोई आधार नहीं बनता। कोरोना वैक्सीन के ट्रायल भी 18 साल से अधिक उम्र के लोगों पर ही किए गए हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया से बात कर रहे पॉल ने कहा कि ब्रिटेन में मिले नए कोरोना वायरस से वैक्सीन के डवलपमेंट पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। 

E-Paper