ब्रिटेन में तेजी से फैल रहा हैं नया कोरोना सख्त, 26 दिसंबर से लागू होगा सख्त लॉकडाउन…

ब्रिटेन के कई नए इलाकों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पाए गए हैं. इसकी वजह से कड़ी पाबंदियों का दायरा बढ़ाया जा रहा है. द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लैंड के कई हिस्सों में 26 दिसंबर से सख्त लॉकडाउन लागू किया जाएगा. 

दक्षिण पश्चिम, मिडलैंड और नॉर्थ इंग्लैंड में नए कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद बीती रात ब्रिटेन के मंत्रियों और मेडिकल एक्सपर्ट्स की मीटिंग हुई. अभी इन क्षेत्रों में लेवल-2 या 3 की पाबंदियां लागू हैं जिसे अब सख्त लॉकडाउन में बदला जाएगा.

फिलहाल ब्रिटेन ने लंदन और दक्षिण पूर्व इंग्लैंड में सख्त लॉकडाउन लागू कर रखा है. सूत्रों का कहना है कि पूरे इंग्लैंड में सख्त लॉकडॉउन नहीं होगा, लेकिन कई क्षेत्रों में पाबंदियां बढ़ाई जाएंगी. 

बर्मिंघम में क्रिसमस से पहले ही सख्त लॉकडाउन (Tier 4) लागू करने की तैयारी हो रही है. इसकी वजह से लोग क्रिसमस सेलिब्रेट करने के लिए एक-दूसरे के परिवारों से नहीं मिल पाएंगे. हालांकि, बोरिस जॉनसन की सरकार की ये कोशिश रही है कि लोग फेस्टिव बबल्स के जरिए एक-दूसरे से मिलें, लेकिन मेडिकल एक्सपर्ट चेतावनी दे रहे हैं.

उधर, ब्रिटेन के बाद दुनिया के अन्य देशों में नए कोरोना वायरस के मामले बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है. अमेरिका की प्रमुख स्वास्थ्य संस्था सीडीसी ने कहा है कि अमेरिका में पहले से कोरोना का नया स्ट्रेन मौजूद हो सकता है. सीडीसी का कहना है कि कोरोना के एक करोड़ 70 लाख मामलों में से सिर्फ 51 हजार मामलों में जीन सीक्वेंसिंग की गई है और इसी वजह से हो सकता है कि नए कोरोना स्ट्रेन का पता न चला हो.

E-Paper