PM मोदी आज इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल का करेंगे शुभारंभ, 25 दिसंबर तक चलेगा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल-2020  (India International Science Festival 2020) का शुभारंभ करेंगे। आत्मनिर्भर भारत और विश्व कल्याण के लिए विज्ञान थीम पर आधारित इस फेस्टिवल की शुरुआत 22 दिसंबर को प्रसिद्ध गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती से होगी और समापन 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर होगा। समापन कार्यक्रम को उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू संबोधित करेंगे।

सोमवार को केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने छठे इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि साल 2020 विज्ञान के लिहाज से काफी अहम है। इस साल कोरोना संकट के बीच विज्ञानियों ने जिस तरीके से मानव जीवन को बचाने में विज्ञान की ताकत दिखाई है, ऐसे में इसे विज्ञानियों और विज्ञान का साल कहा जा सकता है। विज्ञानियों की मेहनत से हमने कम समय में पीपीई किट, वेंटीलेटर जैसी जरूरत की चीजों को तैयार किया है। वैक्सीन बनाने के भी हम काफी करीब हैं।

आयोजन की संयोजक डॉ. रंजना अग्रवाल ने बताया कि इस बार पूरा फेस्टिवल वर्चुअल ही होगा। इसके लिए अब तक अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े एक लाख से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराए हैं। चार दिनों के इस फेस्टिवल में 41 अलग-अलग कार्यक्रम होंगे। इनमें 13 नए कार्यक्रमों को भी जोड़ा गया है। गेम्स और ट्वाय का भी एक सत्र रखा गया है, जिसका फोकस भारतीय खिलौने का एक बाजार विकसित करना है।

पिछले दिनों में पीएम मोदी ने भी भारतीय खिलौनों को बढ़ावा देने पर जोर दिया था। बता दें कि देश में इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल के आयोजन का सिलसिला 2015 में शुरू हुआ था।

E-Paper