महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 वैरिएंट को लेकर 22 दिसंबर से नाईट कर्फ्यू का किया ऐलान

महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को ब्रिटेन में फैल रहे एक नए कोरोनावायरस वैरिएंट को लेकर बढ़ते डर के कारण एहतियात के तौर पर 22 दिसंबर से 5 जनवरी तक राज्य के नगर निगम इलाकों में रात का कर्फ्यू लगा दिया है।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ब्रिटेन के हालात के आलोक में एक बैठक की। बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि एहतियात के तौर पर 22 दिसंबर से 5 जनवरी तक नगर निगम क्षेत्रों में रात का कर्फ्यू लगाया जाएगा। बयान में आगे कहा गया है कि यूरोपीय और पश्चिम एशियाई देशों से राज्य में आने वालों के लिए 14 दिनों के लिए संस्थागत संगरोध अनिवार्य करने का भी फैसला किया गया है। बयान में कहा गया है कि अन्य देशों से कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र आने वाले यात्रियों को घर क्वेरेंटाइन किया जाएगा।

कोविड 19 का नया संस्करण जो मौजूदा से अधिक फैलता है, देश के टीकाकरण शुरू होने के बाद पहली बार ब्रिटेन में सूचित किया गया था। इस एक सप्ताह में, लगभग 60% नए मामले उत्परिवर्ती प्रकार के होते हैं। इसी वैरिएंट की जानकारी बेल्जियम, इटली, ऑस्ट्रेलिया में दी गई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और डब्ल्यूएचओ यूरोपीय देशों की चेतावनी के बाद मध्य पूर्व के देशों और भारत ने इंग्लैंड के लिए और वहां से अपनी उड़ान रद्द कर दी और वायरस को फैलने से रोकने के लिए एक ट्रैवल बैंड लगाया।

E-Paper