अब चीन बनाएगा तिब्बत से काठमांडू तक रेल नेटवर्क, हुआ समझौता

चीन और नेपाल ने एक रेल नेटवर्क के निर्माण सहित 14 समझौतों पर गुरुवार को हस्ताक्षर किए. नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी शर्मा ओली की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित अन्य शीर्ष नेताओं के साथ यहां हुई बैठक के बाद यह समझौते हुए हैं.

यह कथित रेल संपर्क तिब्बत और नेपाल को जोड़ेगा, जो नेपाल के लिए कहीं अधिक व्यापार और परिवहन वस्तुओं के पहुंचने का मार्ग प्रशस्त करेगा. ओली 19 जून से पांच दिनों की यहां की यात्रा पर हैं. उन्होंने शी के साथ बुधवार को गहन वार्ता की. प्रधानमंत्री ली क्विंग के साथ उनकी प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच एक लंबी बैठक भी हुई. चीनी आधिकारिक मीडिया ने समझौतों के बारे में ब्योरा नहीं दिया है. हालांकि, नेपाली अखबार के मुताबिक दोनों देशों ने एक रेलवे लाइन के निर्माण सहित 10 विषयों पर समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं.

इन समझौतों में ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देना भी शमिल है. तिब्बत में राजमार्ग के इस्तेमाल के बारे में उनके बीच सहमति बनी. हांगकांग आधारित साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक दोनों देशों ने बुधवार को 2. 4 अरब डॉलर के आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए. इसमें जलविद्युत परियोजनाएं, सीमेंट फैक्टरी और फल उत्पादन शामिल हैं. ओली के साथ वार्ता के दौरान शी ने उन्हें भरोसा दिलाया कि वह नेपाल – चीन सीमा सड़क संपर्क को साकार होते देखने को इच्छुक है. पोस्ट ने शी के हवाले से कहा है, ‘शिगास्ते (तिब्बत) से ट्रेन काठमांडू पहुंचेगी.’

E-Paper