ब्रिटेन में मचा हड़कंप, कई देशों ने बंद कीं गयी उड़ानें अब भारत की बारी…

ब्रिटेन में वायरस के नए रूप ने एक बार फिर से पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन VUI-202012/01 मिला है जिसे बेहद संक्रामक बताया जा रहा है. कई देशों ने पहले ही यूके जाने वालीं सारी फ्लाइट्स पर बैन लगा दिया है. भारत में भी ब्रिटेन के वायरस के नए रूप को लेकर चिंता का माहौल है.

फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रिया, आयरलैंड और बुल्गेरिया ने रविवार को यूके को लेकर फ्लाइट्स पर बैन लगा दिया है. सोमवार को कनाडा ने भी यूके के लिए सभी कॉमर्शियल और प्राइवेट फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है.

सऊदी अरब ने भी कोरोना के नए संक्रामक स्ट्रेन के डर से एक हफ्ते के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी है. सऊदी अरब के गृह मंत्री ने कहा है कि जब तक कोरोना वायरस के नए रूप को लेकर पूरी जानकारी नहीं आ जाती, तब तक फ्लाइट बैन को आगे बढ़ाया जा सकता है.सऊदी अरब के समुद्री बंदरगाह भी एक हफ्ते के लिए बंद रहेंगे. सरकार ने आदेश दिए हैं कि पिछले तीन महीने में अगर कोई यूरोपीय देश का दौरा करके आया है तो तुरंत कोविड टेस्ट कराए.

भारत में अभी तक ब्रिटेन पर फ्लाइट बैन लगाने से जुड़ा कोई फैसला नहीं किया गया है. हालांकि, भारत में भी ये मांग उठ रही है कि ब्रिटेन में मिले वायरस के नए स्ट्रेन को भारत में आने से रोकने के लिए तत्काल कदम उठाए जाने चाहिए. कांग्रेस पार्टी ने मांग की है कि ब्रिटेन जाने वालीं सारी फ्लाइट्स रद्द कर दी जाए. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा, “सरकार को तत्काल ब्रिटेन जाने वाली और ब्रिटेन से आने वाली सभी फ्लाइट्स रद्द कर देनी चाहिए. जब तक कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर सटीक जानकारी नहीं आती, तब तक ये रोक लगाई जानी चाहिए. इसके अलावा, ब्रिटेन से आ रहे सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से क्वारंटीन किया जाना चाहिए.”

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 और ब्रिटेन में तेजी से फैल रहे वायरस के नए स्ट्रेन पर चर्चा करने के लिए एक बैठक बुलाई है. मामले से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में यूके आने-जाने वालीं फ्लाइट्स को बैन करने पर भी विचार होगा.

ब्रिटेन ने कहा है कि वायरस का नया स्ट्रेन नियंत्रण से बाहर होता दिख रहा है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि क्रिसमस के दौरान शॉपिंग और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें क्योंकि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन काफी तेजी से फैल रहा है.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पहले की तुलना में 70 से 80 फीसदी ज्यादा संक्रामक हो सकता है. हालांकि, अभी तक इस बात के पर्याप्त साक्ष्य नहीं मिले हैं कि वायरस का ये नया रूप ज्यादा गंभीर रूप से बीमार करता है. 

इस बात के भी अभी तक कोई सबूत नहीं मिले हैं कि वैक्सीन पुराने स्ट्रेन की तुलना में नए स्ट्रेन पर कम प्रभावी होगी. लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि वायरस को लेकर जब तक सारी चीजें स्पष्ट नहीं हो जातीं, तब तक सावधानी बरतना ही सही है.

कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामले अचानक से बढ़ रहे हैं और वे लॉकडाउन लगाने पर मजबूर हो रहे हैं. थाईलैंड में भी कोरोना वायरस का संक्रमण अचानक से बढ़ गया है. इनमें से ज्यादातर संक्रमण के मामले थाईलैंड के सबसे बड़े सीफूड मार्केट से जुड़े हुए हैं. 

नए मामले आने के बाद थाईलैंड ने राजधानी बैंकॉक के पास तटीय प्रांत समुत सखोन में लॉकडाउन लगा दिया है. इसी प्रांत में सीफूड मार्केट है और यहीं से कोरोना के सैंकड़ों मामले सामने आए हैं. थाईलैंड चीन के बाहर का पहला देश था जहां कोरोना वायरस के केस मिले थे. लेकिन यहां अब तक स्थिति नियंत्रण में थी. 

E-Paper