एक बार फिर इस देश की सरकार ने लगाया सख्त लॉकडाउन, तेजी से बढ़ रहा हैं नए किस्म काेराेना

लंदन और इसके आसपास के इलाकों में कोविड-19 की नई किस्म का तेजी से प्रसार हो रहा है, इस कारण ब्रिटेेेेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शनिवार को देश की राजधानी में एक बार फिर नवंबर जैसे राष्ट्रीय लॉकडाउन प्रतिबंध लागू कर दिए। वहीं, क्रिसमस के दौरान प्रतिबंधों में दी जाने वाली छूट भी रद्द कर दी। 

पीएम जॉनसन ने कहा, वायरस की यह नई किस्म वास्तविक वायरस की तुलना में कम घातक है या नहीं और वैक्सीन इस पर कम प्रभावी होगी, इसके हमारे पास सबूत भी नहीं हैंं। हमें इस वायरस के बारे में कम जानकारी है, इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत है। 

नए प्रतिबंध 30 दिसंबर तक प्रभावी
जॉनसन ने कोविड-19 अलर्ट सिस्टम में चौथे टियर को बनाने का एलान किया, जिसमें इंग्लैंड के कस्बे और क्षेत्र आएंगे। लंदन तीसरे टियर में रहा है, जहां सबसे कड़े प्रतिबंध लागू थे। हालांकि, वायरस का प्रसार फिर से होने पर इसे चौथे टियर में स्थानांतरित कर दिया गया। वहीं, नए प्रतिबंध रविवार सुबह से लेकर 30 दिसंबर तक प्रभावी होंगे। 

टीवी संदेश में यह बोले जॉनसन
ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने डाउनिंग स्ट्रीट से टीवी संदेश में कहा, अभी भी बहुत कुछ हमें पता नहीं है। हमें यह मालूम है कि यह नया वायरस तेजी से फैल रहा है, लेकिन हमें यह नहीं मालूम कि यह घातक है या नहीं। साथ ही हमें यह भी नहीं मालूम कि इस नए वायरस पर वैक्सीन का प्रभाव होगा या नहीं।

जॉनसन ने कहा, हमारे विशेषज्ञ वायरस के इस नए किस्म की हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए अपना काम जारी रखेंगे। इसलिए हम इसके बारे में और अधिक सीख रहे हैं, लेकिन हम पहले से ही यह जान चुके हैं कि अब हमें कुछ कड़े कदम उठाने चाहिए। 

उन्होंने कहा, सबसे पहले, हम सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में नए प्रतिबंधों को लागू करेंगे। विशेष रूप से लंदन के कुछ हिस्सों, दक्षिण पूर्व और पूर्व इंग्लैंड के उन इलाकों में जो वर्तमान में तीसरे टियर में हैं। ये क्षेत्र एक नए चौथे टियर में प्रवेश करेंगे, जो मोटे तौर पर उन राष्ट्रीय प्रतिबंधों के बराबर हाेेेंगे, जो नवंबर में इंग्लैंड में लागू हुए थे। 
 
अकारण घर से निकलने पर रोक
लंदन और दक्षिण पूर्व इंग्लैंड में रविवार सुबह से चौथे टियर के प्रतिबंध लागू हो जाएंगे, जो राष्ट्रीय लॉकडाउन के समान होंगे। इस प्रतिबंध के तहत लोगों को घर पर रहना होगा, बिना किसी कारण घर से निकलने पर पाबंदी होगी। जिम, रेस्तरां, योगा क्लासेस इत्यादि पर रोक रहेगी।

E-Paper