जान लें रोजाना पांच किशमिश खाने के ये…. चमत्कारी फायदे

- in स्वस्थ्य

किशमिश एक ऐसा ड्रायफ्रूट है जो कि अधिकतर घर में हरसमय मौजूद रहता है क्योंकि घर में बनने वाले मीठे में भी इसका उपयोग होता है। घर में अधिकतर लोगों को इसका स्वाद बहुत पसंद भी होता है और दूसरे सूखे मेवों की तुलना में यह बहुत सस्ती भी होती है। किशमिश में कई सारे गुण होते हैं जिस वजह से स्वास्थ्य की दृष्टि से इसका सेवन सर्वश्रेष्ठ है। अगली स्लाइड्स से जानिए कि प्रतिदिन 5 किशमिश के सेवन से कौन- कौनसी समस्याएं होती हैं दूर। 

जिन लोगों को पेट संबंधी समस्या होती है, उनके लिए तो किशमिश किसी जादुई दवा से कम नहीं है। पेट में भारीपन है या खाना ठीक से पच नहीं पाया हो तो चलते-फिरते किशमिश का सेवन करें और यदि आपको कब्ज की समस्या है तब पांच किशमिश रात में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर सेवन करें। बहुत जल्दी पेट सामान्य हो जाएगा। 

ताकत के लिए
कोई भी बीमारी के बाद शरीर एकदम सुस्त पड़ जाता है। शरीर में इतनी कमजोरी आ जाती है कि सामान्य सी वस्तु उठाने में भी दिक्कत होती है। ऐसे में चिकित्सक स्वयं मरीजों को किशमिश खाने की सलाह देते हैं क्योंकि किशमिश खाने से शरीर में बहुत जल्दी ताकत आती है और शरीर पहले जैसा ही तंदरूस्त हो जाता है।

Loading...

आंखों की रोशनी बढ़ती है
पढ़ाई करने वाले बच्चों को या जो लोग लम्बे समय तक कंप्यूटर पर काम करते हैं, उनके लिए तो किशमिश का सेवन करना बहुत जरूरी है। जो व्यक्ति प्रतिदिन पांच किशमिश खाता है, उसकी आंखें कभी भी कमजोर नहीं होती हैं। किशमिश में विटामिन- बी कॉम्प्लेक्स, आयरन के साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो कि हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं।

वजन कम करने के लिए
यदि वजन कम करने के लिए आप प्रतिदिन व्यायाम कर रहे हैं तो बहुत जरूरी है कि साथ में आप किशमिश का सेवन भी करें। ऐसा करने से वजन जल्दी घटेगा। किशमिश में डाइट्री फाइबर और प्रीबायोटिक पाए जाते हैं। इन दोनों तत्वों से पेट में अच्छे और स्वस्थ बैक्टीरिया जन्म लेते हैं, जो कि वजन को कम करने में सहायता करते हैं।

कैविटीज से बचाव
मुंह और दांत की देखभाल के लिए भी किशमिश से बेहतर कोई कोई ड्राई फ्रूट नहीं है। किशमिश में फाइटोकेमिक्ल्स, एंटी ऑक्सीडेंट और ऑलीनोलिक एसिड पाए जाते हैं जो कि दांतों को खराब करने वाले बैक्टीरिया को पनपने से रोकने में सहायता करते हैं। इसलिए यदि दांत संबंधी कोई समस्या है तो किशमिश का सेवन जरूर करें। 

Loading...