बड़ी राहत: यहां मिल रहा हैं 4 रुपये किलो आलू, मची लूट…

आम आदमी को बड़ी राहत मिली है. किसान आंदोलन के बीच आलू के दाम में बीते एक महीने में 81 फीसदी तक की गिरावट आई है. दिल्ली की आजादपुर मंडी में आलू का थोक भाव टूटकर 4 रुपये प्रति किलो पर आ गया जोकि एक महीने पहले 22 रुपये प्रति किलो था. हालांकि यह मंडी में आलू के थोक भाव का निचला स्तर है, लेकिन थोक भाव के ऊपरी स्तर में भी 50 फीसदी की गिरावट आई है.

एक महीने पहले जहां आजादपुर मंडी में आलू का थोक भाव 36 रुपये किलो था, वहीं गुरुवार को 18 रुपये प्रति किलो दर्ज किया गया. औसत भाव की बात करें तो इसमें बीते एक महीने में 66 फीसदी की गिरावट आई है. मंडी में आलू का औसत थोक भाव गुरुवार को 9.75 रुपये प्रति किलो था जबकि एक महीने पहले 29.25 रुपये प्रति किलो था.

कारोबारियों ने बताया कि किसान आंदोलन के चलते आवक कम है अन्यथा आलू के दाम में और गिरावट आ गई होती. आजादपुर मंडी में आलू की आवक गुरुवार को 943.6 टन थी जबकि एक दिन पहले 1,286 टन थी. मंडी के कारोबारियों ने बताया कि इस समय आलू की आवक ज्यादातर पंजाब और हिमाचल प्रदेश से हो रही है जोकि किसान आंदोलन की वहज से थोड़ी प्रभावित है.

कुछ सप्ताह पहले तक दिल्ली-एनसीआर में आलू का खुदरा भाव 50 रुपये किलो से ऊपर चल रहा था जोकि अब घटकर 25 से 30 रुपये प्रति किलो पर आ गया है. बता दें कि आलू का दाम दिवाली से पहले आसमान चढ़ गया था और केंद्र सरकार ने आलू के दाम को नियंत्रण में रखने के लिए केंद्र सरकार ने अक्टूबर में 10 फीसदी आयात शुल्क पर 10 लाख टन आलू आयात करने की अनुमति देने का फैसला लिया जबकि आलू पर आयात शुल्क 30 फीसदी है.

E-Paper