लन्दन में लगा हाई एलर्ट, मिला कोरोना का नया वायरस

वर्तमान में चल रहे Pfizer/BioNTech वैक्सीन के संदर्भ में हैनकॉक ने कहा कि विज्ञान के लिए धन्यवाद ‘मदद अपने रास्ते पर है’, लेकिन ‘यह अभी खत्म नहीं हुआ है।’

नई दिल्‍ली: भले ही ब्रिटेन ने कोरोना टीकाकरण को मंजूरी दे दी है, लेकिन यहां पर एक बार फिर इस महामारी ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। राजधानी लंदन और उसके आसपास के क्षेत्रों में COVID-19 मामलों में “बहुत तेज” स्पाइक और “तेजी से फैलने” के लिए जिम्मेदार कोरोना वायरस के एक नए संस्करण को देखा गया है। जिसके बाद यहां पर कोरोना वायरस प्रतिबंध को उच्चतम स्तर पर रखा जाएगा।

स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने हाउस ऑफ कॉमन्स में सांसदों को बताया कि निर्णायक कार्रवाई की आवश्यकता है, क्योंकि घातक वायरस इन क्षेत्रों में सिर्फ 7 दिनों में डबल हो गई है। टियर-3 प्रतिबंध, इंग्लैंड के त्रि-स्तरीय प्रणाली में उच्चतम स्तर का मतलब है, एक पूर्ण लॉकडाउन है।

हैनकॉक ने कहा, “यूके में कोरोना वायरस के एक नए संस्करण की पहचान की गई है, जोकि इंग्लैंड के दक्षिण-पूर्व में सबसे तेजी से फैल रहा है।” उन्‍होंने कहा, “हमें नहीं पता है कि यह नए संस्करण के कारण किस हद तक है, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, हमें तेजी से और निर्णायक कार्रवाई करनी होगी, जो दुर्भाग्य से इस घातक बीमारी को नियंत्रित करने के लिए बिल्कुल आवश्यक है।”

मंत्री ने कहा कि विशेषज्ञों ने 1,000 से अधिक मामलों की पहचान मुख्यतः इंग्लैंड के दक्षिण में की है। उन्होंने कहा, “लगभग 60 विभिन्न स्थानीय प्राधिकरण क्षेत्रों में मामलों की पहचान की गई है और संख्या तेजी से बढ़ रही है। पिछले कुछ महीनों में अन्य देशों में भी इसी तरह के वेरिएंट की पहचान की गई है। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन को वेरिएंट के बारे में सूचित किया गया है और यह कोरोना वायरस के अन्य वेरिएंट की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि मोबाइल परीक्षण और सामुदायिक परीक्षण का भी विस्तार किया जा रहा है। स्थानीय अधिकारी इस सप्ताह सामुदायिक परीक्षण कर रहे हैं ताकि मामलों को नीचे की ओर बढ़ने में मदद मिल सके और सामान्य जीवन के करीब लौट सकें।

E-Paper