हीरो मोटोकॉर्प ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, इन दिनों से बढ़ाएगी दोपहिया वाहनों के दाम

नई दिल्‍ली: दोपहिया वाहनों की दुनिया की सबसे बड़ी निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने घोषणा की है कि वह 1 जनवरी, 2021 से अपने उत्पाद रेंज की कीमतों में 1,500 तक की बढ़ोत्‍तरी करेगी। यह घोषणा वाहन निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा की घोषणा के एक दिन बाद होगी।

टू-व्हीलर कंपनी ने आगे कहा कि कीमतों में बढ़ोत्‍तरी का फैसला लागत में आ रहे अधिक खर्च के कारण लिया गया है। हीरो नए साल के लिए कीमतों में बढ़ोत्‍तरी की घोषणा करने वाला पहला दोपहिया निर्माता है।

हीरो मोटोकॉर्प ने कहा, “उत्‍पाद की लागत के प्रभाव को आंशिक रूप से भरने के लिए हम 1 जनवरी, 2021 से अपने उत्पादों की कीमतों में 1,500 रुपये तक की बढ़ोत्‍तरी करेंगे। सभी मॉडल पर मूल्य वृद्धि अलग-अलग होगी। हमारे डीलरों को उचित समय पर सूचित किया जाएगा।”

कंपनी ने आगे कहा, “स्टील, एल्युमिनियम, प्लास्टिक और कीमती धातुओं सहित स्पेक्ट्रम की लागत में लगातार बढ़ोत्‍तरी हुई है। हमने पहले ही अपने बचत कार्यक्रम को तेज कर दिया है और इस पर काम करना जारी रखेंगे। ग्राहकों पर बोझ को कम करने और हमारे मार्जिन को कम कर रहे हैं।”

दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए वाहन निर्माताओं के बीच नए साल के आसपास दाम बढ़ाना आम बात हैं। तिमाही परिणामों के संबंध में हीरो मोटोकॉर्प ने 953.45 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो पिछले साल की इसी तिमाही में 874.80 करोड़ की तुलना में सालाना आधार पर 8.99 प्रतिशत की वृद्धि थी। परिचालन से होने वाला राजस्व 9367.34 करोड़ रहा, जो एक साल पहले की तुलना में 7570.70 करोड़ से 23.7 प्रतिशत की वृद्धि के साथ दर्ज किया गया।

हीरो मोटोकॉर्प ने जुलाई से सितंबर 2020 के बीच 18.22 लाख वाहन बेचे, क्योंकि देश भर में लॉकडाउन के बाद मांग फिर से बढ़ गई। दोपहिया वाहन निर्माता ने बिक्री को पुनर्जीवित करने के लिए कई प्रस्तावों और विशेष संस्करण के मॉडल भी तैयार किए और उत्सव की अवधि के दौरान 8 लाख से अधिक इकाइयों की अपनी सर्वश्रेष्ठ बिक्री दर्ज की।

E-Paper