58 साल के व्यक्ति को ठगा फेसबुक के जरिए, कहानी सुनकर रह जायेंगे दंग, जानें पूरा मामला

नई दिल्ली: फेसबुक, वॉट्सएप या इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का मायावी संसार आज की हकीकत बन चुका है। हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, लेकिन दूसरा पहलू जब सकारात्मक पक्ष पर हावी होने लगे, तो संभल जाने की जरूरत है।

फेसबुक के जरिए एक 58 साल के व्यक्ति को इस तरह ठगा कि जिसने भी यह कहानी सुनी, वो दंग रह गया। जी हां, फेसबुक की दोस्ती एक असली दोस्त के पिता को बुरी तरह ठग गई। 

इस तरह शुरू हुई कहानी- 

हैलो क्या मुझसे दोस्ती करोगे, मेरा नाम चाहत है? मैं आपके ही शहर में रहती हूं। 58 साल के व्यक्ति को फेसबुक मैसेंजर पर ये मैसेज आया। दोस्ती का ये आफर था तो अजीब लेकिन एक के बाद एक महत्वर्पूण जानकारी जब 58 साल के व्यक्ति को बताई गई, तो उन्हें इस पर विश्वास हो गया। दोस्ती का ये आफर मंजूर कर लिया गया। दोनों में चैट शुरू हो गई। इसके कुछ ही दिन बाद चाहत की बहन नैना ने भी इसी तरह का आफर इस व्यक्ति को दिया। 

58 साल के इस व्यक्ति ने ये आफर भी मंजूर कर लिया, दोनों में चैट शुरू हो गई। कुछ दिन बाद नैना का मैसेज आया जिससे इस व्यक्ति को बड़ा झटका लगा। मैसेज में लिखा था बहन चाहत की मौत हो गई है। इसके बाद ये व्यक्ति नैना के और करीब आ गए। एक साल तक यह सिलसिला चलता रहा। फिर अचानक नैना ने चैटिंग बंद कर दी। इसके बाद 58 साल के ये व्यक्ति परेशान हो गए। कई दिन तक नैना का मैसेज नहीं आया। इसके कुछ ही दिन बाद निराली माथुर नाम की लड़की का मैसेज इसी स्टाइल में आया। उन्होंने पूछा तुम कौन हो। निराली ने कहा, वह नैना की दोस्त है। 

नैना कहां है? इसका गोलमोल जवाब देकर निराली ने उनसे दोस्ती कर ली। कुछ दिन बाद जब निराली को यकीन हो गया कि व्यक्ति पूरी तरह से जाल में फंस चुका है, तो इसके बाद शुरू हुई एक ऐसी कहानी, जिसने इस व्यक्ति को बुरी तरह ठग लिया। निराली ने अब रुपए मांगने शुरू कर दिए। शुरुआत 500 रुपए से हुई। उन्होंने यह रकम खुशी खुशी पेटीएम कर दी। अंतरंग बातें बढ़ने के साथ ही रकम भी बढ़ती गई। पैसे देने से आनाकनी करने पर अंतरंत बातों की चैट सार्वजनिक करने की धमकी दी गई। 

अब उनसे हर 8 से 10 दिन में 10 से 12 हजार रुपए मांगे जाने लगे। दो साल में उनसे 10 लाख रुपए ठग लिए गए। निराली का लालच बढ़ता देख उन्होंने पुलिस में जाने का फैसला लिया। पुलिस ने जब जांच शुरू की तो चौंकाने वाला खुलासा हुआ। 

चाहत, नैना, निराली…सब एक ही हैं! 

जी हां, पुलिस को पता चला कि चाहत, नैना और निराली तीनों एक ही हैं और वे कोई लड़की नहीं, बल्कि एक लड़का है, जो लड़की बनकर चैट करता था। सोमवार को आरोपी बीकानेर निवासी मानसिंह सेंगर को गिरफ्तार कर लिया गया। मानसिंह कई साल पहले मुक्ता प्रसाद कॉलोनी स्थित एक स्कूल में पढ़ता था। 

ये व्यक्ति उस स्कूल में पढ़ने वाले मानसिंह के दोस्त के पिता हैं। दोस्त होने की वजह से उसका घर में आना जाना था। इसलिए उसे पूरी जानकारी थी। इसी का फायदा उठाकर उसने ठगी की पूरी स्क्रिप्ट लिखी और अपने शौक पूरा करने के लिए ये तरीका आजमाया। पुलिस का कहना है कि किसी को भी चैट में अंतरंग बातें करने से बचना चाहिए। आजकल सोशल मीडिया पर ऐसे कई ठग एक्टिव हो गए हैं। जो ब्लेकमेलिंग के जरिए पैसा बना रहे हैं। 

E-Paper