लखनऊ में पासपोर्ट के बदले मुस्लिम को हिंदू धर्म अपनाने की पेशकश करने का आरोप, अधिकारी का तबादला

लड़की ने विदेश मंत्री को ट्वीट कर इसकी शिकायत की है।

उत्तर प्रदेश में एक मुस्लिम युवक और उसकी हिंदू पत्नी को पासपोर्ट रिन्यू कराने में दिक्कत आई। आरोप है कि लखनऊ के पासपोर्ट ऑफिसर ने महिला से कहा कि उसने मुस्लिम युवक से शादी के बाद भी अपना सरनेम क्यों नहीं बदला? बाद में मुस्लिम पति से पासपोर्ट के बदले धर्म बदलने और फेरे लेने को कहा गया। महिला ने अफसर के बर्ताव की शिकायत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से ट्विटर पर की। गुरुवार को अफसर का तबादला कर दिया गया। पति-पत्नी का पासपोर्ट भी रिन्यू कर दिया गया। यह मामला लखनऊ के रतन स्क्वेयर स्थित पासपोर्ट ऑफिस का है।

महिला का आरोप – पासपोर्ट ऑफिस में भी मॉरल पुलिसिंग : बुधवार सुबह पति अनस सिद्दीकी के साथ पासपोर्ट ऑफिस पहुंचीं तन्वी सेठ ने सुषमा स्वराज को ट्वीट किया, ‘‘जिस तरह पासपोर्ट अधिकारी विकास मिश्रा ने हमारे साथ बर्ताव किया, उससे मैं बहुत गुस्से में हूं और आहत हूं। मैं इंसाफ पाने के भरोसे के साथ आपको ट्वीट कर रही हूं। हमारे साथ इसलिए बुरा सलूक हुआ क्योंकि मैंने एक मुस्लिम से शादी की और अपना नहीं बदला। अफसर ने हमारे साथ बेरुखी से बात की। मुझे उम्मीद नहीं थी कि पासपोर्ट ऑफिस जैसे दफ्तर में भी मॉरल पुलिसिंग करने वाले लाेग हैं। मेरे और पति अनस का पासपोर्ट होल्ड कर दिया गया।’’ तन्वी ने 2007 में अनस से लव मैरिज की थी। उनकी छह साल की बच्ची भी है।

Loading...

पति से कहा धर्म बदल लो – तन्वी के पति अनस ने बताया- पासपोर्ट ऑफिसर ने मुझसे कहा था कि मुझे अपना धर्म बदल लेना चाहिए और फेरे ले लेने चाहिए। पासपोर्ट रिन्यू होने के बाद तन्वी ने कहा, ”11 साल में ऐसा हमारे साथ कभी नहीं हुआ। उम्मीद करती हूं कि किसी और के साथ ऐसा न हो। हमारी शिकायत के बाद अफसरों ने माफी मांगी और हमारे पासपोर्ट जारी किए।” रीजनल पासपोर्ट ऑफिस का कहना है कि आरोपी अफसर को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया गया है। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अफसर ने कहा – निकाहनामे के मुताबिक नाम करने को कहा था:अफसर विकास मिश्रा ने कहा, “मैंने तन्वी को उनका नाम शादिया अनस करने को कहा था जैसा कि उनके निकाहनामे में था। हमें इस बात की जांच करनी होती है कि किसी ने पासपोर्ट हासिल करने के लिए अपना नाम तो नहीं बदला।

Loading...