यदि बालों के लगातार झड़ने से हैं परेशान, तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय

बालों का गिरना इन दिनों एक आम समस्या बन चुकी है। ये एक ऐसी परेशानी है जो किसी को भी, किसी भी उम्र में हो सकती है। यूं तो बाजार में कई ऐसे उत्पाद मौजूद हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से बालों का गिरना बंद हो जाएगा। हालांकि इन उत्पादों के इस्तेमाल से रि‍एक्शन होने का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में घरेलू उपायों को अपनाना सबसे सुरक्षित तरीका है।

बालों की तेल मालिश- 

अपने बालों को खोने का नुकसान कम करने के लिए जो पहला कदम आप उठा सकते हैं वह है तेल के साथ अपने सिर की मालिश करना। बालों और सिर की उचित मालिश करने से बालों के रोम में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और आपके बालों की जड़ों की शक्ति में वृद्धि होती है। यह आपको आराम पहुंचाने और तनाव की भावनाओं को कम करने में मदद भी करेगा।

बालों का झड़ना कम करने में फायदेमंद प्याज का रस

अपने सिर में लहसुन का रस, प्याज का रस या अदरक का रस लगाकर मसाज करें। इस प्रक्रिया को सोने से पहले करे तथा सुबह अच्छी तरह से बालों को धो लें। प्याज के रस में सल्फर की मात्रा होती है, ये टिशु में मौजूद कोलाजेन के उत्पादन को बढ़ावा देते है। बाल झड़ने की दवा के रूप में प्याज का प्रयोग बालों का झड़ना रोकता है।

बालों को झड़ने से रोकता है हिना और मेथी का पाउडर- 

हिना और मेथी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और कुछ देर सूखने के बाद बालों को सादे पानी से धो लें। इसके नियमित उपयोग से बालों का झड़ना कम होता है।

आंवला-

बालों के प्राकृतिक और तेज़ी से विकास के लिए, आप आंवले का भी उपयोग कर सकते हैं। आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जिसकी शरीर में कमी बालों को गिरने का एक कारण हो सकती है।

मेथी

मेथी बालों के झड़ने के उपचार में बहुत प्रभावी है। मेथी के बीज में हार्मोन अंटेसीडेंट होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ाने और बालों के रोम के पुनर्निर्माण में मदद करते हैं। इसमें प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी होता है जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है।

एलोवेरा- 

एलोवेरा में एंज़ाइम होते हैं जो बालों के स्वस्थ विकास को सीधे बढ़ावा देने में शामिल होते हैं। इसके अलावा, अपने एल्कलाइन गुण के कारण ये बालों के पीएच को एक सही स्तर पर लाने में मदद कर सकते हैं और बाल विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।

E-Paper