सारनाथ में झूमी धरती भयभीत हुए लोग, जानें भूविज्ञानिकों का जवाब

यूपी। वाराणसी के सारनाथ में अचानक धरती डोलने के कारण स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई। देखते ही देखते क्षेत्र में भूकंप की अफवाह फैल गई। अधिकांश लोगों ने इस कंपन को महसूस किया। वहीं, बीएचयू के भूविज्ञानियों का कहना है कि कभी कभार जमीन के नीचे पाइप या मानवीय गतिविधि भी स्थानीय स्तर पर कंपन की वजह हो सकती है।

 सारनाथ में जापानी बौद्ध मंदिर के पास मोड़ स्थित तिराहे पर 50 मीटर के क्षेत्र में सोमवार को सुबह से लेकर देर रात तक लोगों ने कंपन और तेज आवाज को महसूस किया। स्थानीय लोगों के अनुसार, धरती हिलने, दुकानों के शटर, गाड़ियां, बेंच और कुर्सियों में तेजी से कंपन हुआ। दुकानों के शटर से तेज आवाज आने लगी तो अनहोनी की आशंका में लोग घबराकर दूर हट गए। पूरे दिन दुकानदार और स्थानीय लोग भय के साये में रहे।

कुछ लोगों का कहना है कि यहीं से एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की मोटी पाइप गुजरती है, जिसमें लीकेज की संभावना हो सकती है। जानकारी होने के बाद भी पुरातत्व विभाग ने इसकी कोई सुध नहीं ली। उधर, मौसम विभाग का कहना है कि यह हलचल भूकंप नहीं है, क्योंकि 50 मीटर क्षेत्र में ऐसा होना किसी भौगोलिक हलचल को दर्शा रहा है। मौके पर निरीक्षण के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

E-Paper