कृषि बिल आंदोलन: दिल्ली सीमा पर सावधानी और सुरक्षा, वज्र वाहन और क्रेन तैनात

कृषि कानून के विरोध में चल रहे प्रदर्शन के बीच किसानों द्वारा आंदोलन और तेज करने के ऐलान के बाद सुरक्षा इंतजाम पहले की तुलना में और चाक चौबंद कर दी गई है। खासतौर से सिंघु और टीकरी बॉर्डर पर बढ़ती जा रही भीड़ को देखते हुए सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ाई जा रही है। एहतियातन वज्र वाहन और क्रेन की भी तैनाती कर दी गई है।

10 अतिरिक्त कंपनी सुरक्षाबलों की तैनाती
सिंघु और टीकरी बॉर्डर पर किसानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सुरक्षा कर्मियों की संख्या में इजाफा किया गया है। दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों की 10 अतिरिक्त कंपनियों को उतारा गया है। फ्रंट लाइन ड्यूटी पर आरएए, उसके बाद आईटीबीपी और उसके बाद सीआरपीएफ की टुकड़ी लगाई गई है। साथ में दिल्ली पुलिस को भी तैनात किया गया है।

सात लेयर की बैरिकेडिंग की गई है
किसानों के आंदोलन को देखते हुए सिंघु बॉर्डर और आसपास के इलाके में सात लेयर की बैरिकेडिंग की गई है। इसमें सीमेंटेड बैरिकेटिंग भी शामिल है। सभी बैरिकेड को लोहे की जंजीरों से बांधा गया है। पुलिस ने बड़े क्रेन और वज्र वाहन की तैनाती की है। सभी लेयर की सुरक्षा कमान जवानों ने संभाल रखी है। इस दौरान असामाजिक तत्व कोई गड़बड़ी न फैलाएं, इसके लिए लगातार इंटेलिजेंस इनपुट्स लिए जा रहे हैं।

प्रशासन की पूरी तैयारी
– 4000 जवान दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों की सुरक्षा में लगे हैं
– 100 टीमें सीमावर्ती इलाकों में गश्त कर रही हैं
– 90 जगहों पर सीमावर्ती इलाकों में बैरिकेडिंग की गई हैं

दिल्ली में ट्रैफिक इंतजाम
किसान आंदोलन के चलते रविवार को दिल्ली में ट्रैफिक इंतजाम शनिवार की ही तरह रहा। ट्रैफिक पुलिस ने रविवार सुबह वाहन चालकों को ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी। ट्वीट के मुताबिक बॉर्डर के इंतजाम तो तकरीबन पहले जैसे रहे, लेकिन पीरागढ़ी के नांगलोई के बीच गैस पाइप लाइन में आग के चलते ट्रैफिक कुछ घंटों के लिए बाधित रहा। काम चलने के कारण ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर उस इलाके में जाने से बचने की सलाह दी।

सिंघु बॉर्डर और आसपास
एहतियातन सिंघु, औचंदी, पियाउ मनियारी और मंगेश सीमाएं बंद की गई थीं। इसके बदले में लामपुर, सफियाबाद, सबोली और सिंघु स्कूल टोल टैक्स सीमाओं को वैकल्पिक मार्ग के रूप में इस्तेमाल करने की सलाह दी गई थी।

टीकरी बॉर्डर
सुरक्षा कारणों को देखते हुए टीकरी, झड़ौदा, धनसा बॉर्डर ट्रैफिक मूवमेंट को बंद किया गया था। इसके लिए हरियाणा जाने के लिए वैकल्पिक मार्ग के तौर पर हरियाणा की ओर जाने वाले लोगों को झड़ौदा, दौराला, कापसहेड़ा, बदूसराय, रजोकरी एनएच-8, बिजवासन/बाजघेड़ा, पालम विमार और डूंडाहेड़ा सीमाओं से जाने को कहा गया है।

नोएडा-गाजियाबाद पर ये सीमाएं बंद
किसानों के प्रदर्शन के कारण नोएडा और गाजियाबाद से यातायात के लिए चिल्ला और गाजीपुर सीमाओं को बंद कर रखा था। इसलिए नोएडा और गाजियाबाद से दिल्ली आने के लिए वाहन चालकों को वैकल्पिक मार्ग के तौर आनंद विहार, डीएनडी, अप्सरा एवं भोपरा सीमाओं का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई।

यहां ट्रैफिक का दबाव
पीरागढ़ी के नांगलोई के पास गैस पाइप लाइन में आग के चलते ट्रैफिक कुछ घंटों के लिए बाधित रहा। काम चलने के कारण आसपास के इलाके में ट्रैफिक का दबाव ज्यादा हो गया। शाम का समय होने के कारण स्थिति ज्यादा गंभीर हो गई। पुलिस को ट्वीट कर इस इलाके से बचने की सलाह देनी पड़ी।

E-Paper