इजरायल और भूटान के सम्बन्ध हुए मजबूत, दोनों के बीच खुलेंगे बेहतर रास्ते

नई दिल्ली। भूटान के विदेश मंत्री तांडी दोरजी और इजरायल के विदेश मंत्री गबी एश्केनाजी ने आपसी बधाई संदेश भेजे। औपचारिक राजनयिक संबंध नहीं होने के बावजूद इजरायल और भूटान के बीच सद्भावपूर्ण रिश्ते रहे हैं। दोनों देशों ने कहा कि इससे बेहतर सहयोग के मार्ग खुलेंगे।

इजरायल और भूटान ने शनिवार को औपचारिक तौर पर राजनयिक संबंध स्थापित कर लिए। इस मौके पर दोनों देशों ने कहा कि इससे बेहतर सहयोग के मार्ग खुलेंगे खासकर तकनीक, कृषि और जल प्रबंधन के क्षेत्र में।

भारत में भूटान के राजदूत मेजर जनरल वेत्सोप नामग्याल और भारत में इजरायल के राजदूत रोन मलका ने इजरायली दूतावास में औपचारिक तौर पर राजनयिक संबंध स्थापित करने के संबंध में ‘नोट्स वर्बल’ (राजनयिक पत्र) का आदान-प्रदान किया। इसे ऐतिहासिक दिन बताते हुए मलका ने कहा कि इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनकर और आधिकारिक नोट पर हस्ताक्षर करके वह सम्मानित और उत्साहित महसूस कर रहे हैं।

समारोह के बाद भूटान के विदेश मंत्री तांडी दोरजी और इजरायल के विदेश मंत्री गबी एश्केनाजी ने आपसी बधाई संदेश भेजे। औपचारिक राजनयिक संबंध नहीं होने के बावजूद इजरायल और भूटान के बीच सद्भावपूर्ण रिश्ते रहे हैं। वर्ष 1982 से इजरायल भूटान के मानव संसाधन विकास का समर्थन करता रहा है, खासकर कृषि विकास के क्षेत्र में जिससे सैकड़ों भूटानी युवा लाभान्वित हुए हैं। बता दें कि इजरायल ने हाल में खाड़ी देशों संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन के साथ भी राजनयिक रिश्ते कायम किए हैं।

E-Paper