पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा- विराट कोहली की अनुपस्थिति में नंबर 4 का अजिंक्य रहाणे करेंगे बल्लेबाजी

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का पितृत्व अवकाश ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चर्चा का एक बड़ा विषय बन गया था। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में चार टेस्ट मैच होने हैं और सिर्फ एकमात्र टेस्ट मैच में विराट कोहली खेलेंगे। ऐसे में कोहली की जगह सीरीज में आगे भारतीय बल्लेबाजी क्रम में कौन उनके स्थान पर खेलेगा? इस पर चर्चा जारी है। दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा और रिकी पोंटिंग ने बताया है कि कौन सा बल्लेबाज विराट कोहली की जगह पर खेलना चाहिए।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा कि इस स्थान पर अजिंक्य रहाणे को होना चाहिए, जो नंबर चार पर बल्लेबाजी करें। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने चैनल 7 पर सवाल करते हुए कहा, “विराट स्पष्ट रूप से पहले टेस्ट के लिए ही वहां हैं तो आप उम्मीद करेंगे कि रहाणे (कप्तान के रूप में) पद संभालेंगे, लेकिन उन्हें (भारत) नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने के लिए किसी को ढूंढना होगा। आप कौन से नंबर 4 की जगह लेने की उम्मीद करते हैं?”

इसके जवाब में गावस्कर ने कहा, “यह मुझे लगता है कि यह केएल राहुल हो सकते हैं। या नहीं, वास्तव में मुझे लगता है कि विराट के जाने के बाद रहाणे नंबर 4 पर जाएंगे।” भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा कि यह केएल राहुल और शुभमन गिल के बीच नंबर 5 के लिए टॉस होगा। गावस्कर ने आगे कहा, “फिर आपके पास केएल राहुल या शुभमन गिल नंबर 5 पर हो सकते हैं।” दिलचस्प बात यह है कि केएल राहुल ने न तो दोनों वार्म-अप मैच खेले हैं और न ही उन्होंने लंबे समय से टेस्ट क्रिकेट खेली है।

गावस्कर ने पिंक बॉल टेस्ट को लेकर कहा, “मुझे लगता है कि जो भी अच्छी बल्लेबाजी करेगा वह मैच जीतने वाला है। ऑस्ट्रेलिया ने बहुत सारे (दिन-रात) मैच खेले हैं, उन्हें यह जानने का अनुभव है कि सूर्य के अस्त होने और उस विशेष समय पर बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने का तरीका क्या होता है।” भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 दिसंबर से डे-नाइट मैच एडिलेड में खेला जाएगा।

E-Paper