WHO का बयान, राष्ट्रीय एजेंसियों को कोरोना वैक्सीन के किसी भी प्रतिकूल प्रभाव…..

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 टीके से कोई प्रतिकूल प्रभाव ब्रिटेन के लोगों को फाइजर-बायोएनटेक गोली से बचने के लिए एनाफिलेक्सिस के इतिहास के साथ लोगों को चेतावनी देने के सवालों के जवाब में कहा। डब्ल्यूएचओ की प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के एक ब्रीफिंग में कहा- “लेकिन लोगों को बहुत चिंतित नहीं होना चाहिए। एक ही समय में ऑनलाइन कई वैक्सीन उम्मीदवार आ सकते हैं।” “एक टीका विशेष व्यक्तियों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है, लेकिन आप अच्छी तरह से एक और टीका पा सकते हैं।”

मंगलवार को Pfizer-BioNTech शॉट खेलने वाला ब्रिटेन पहला देश बन गया। इसके दवा नियामक ने बाद में कहा कि एनाफिलेक्सिस के इतिहास के साथ किसी दवा या भोजन को गोली नहीं मिलनी चाहिए।

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के बाहर के सलाहकारों के एक पैनल ने गुरुवार को वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को समाप्त करने के लिए भारी मतदान किया, एजेंसी को राष्ट्र के लिए शॉट को अधिकृत करने का मार्ग प्रशस्त किया जो 285,000 से अधिक कोविद -19 को खो चुका है। कमला हैरिस ने कहा- डब्ल्यूएचओ कई कोविड-19 वैक्सीन के चरण 3 परीक्षणों के आंकड़ों की समीक्षा कर रहा है। उन्होंने कहा कि एजेंसी ने अभी तक किसी भी टीके के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण जारी नहीं किया है, लेकिन “प्राथमिक चीज जिसे हम देखते हैं वह सुरक्षा है।”

E-Paper