जरूर जानें लंबे समय तक लहसुन को फ्रेश रखने के अचूक तरीके, कभी नहीं सूखेगी

नई दिल्ली। अक्सर लोगों को ताजा सब्जी खाना पसंद होता है। लेकिन, डेली ताजी सब्जी खरीदना थोड़ा असंभव है। इसलिए आपको सब्जियों को लंबे समय तक अच्छे से स्टोर करके रखना चाहिए ताकि आपकी सब्जी ज्यादा वक्त के लिए ताजा रहे। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी आपको हमेशा ताजा सब्जी खाने का सलाह देते हैं। लेकिन, ये बहुत बड़ी समस्या होती है कि हर सब्जी को आप स्टोर नहीं कर सकते हैं। लहसुन को स्टोर करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन, इसको स्टोर करने के कई तरकीब होते हैं तो आइये जानें लहसुन को कैसे स्टोर करें। 

रूम के तापमान में कैसे करे स्टोर- 

अपने रूम में लहसुन को स्टोर करने के लिए आप सबसे पहले इसको जाली के बैग में रख लें। इसके अलावा आप लहसुन को बुने हुए बास्केट में भी रख सकते हैं। लहसुन को रूम के 60 से 65 डिग्री भी स्टोर किया जा सकता है। लेकिन, सर्दियों के समय उन्हें स्टोर करना थोड़ा मुश्किल होता है। 

फ्रिज में कैसे करें स्टोर- 

अगर आप फ्रिज में लहसुन को स्टोर करना चाहते हैं तो लहसुन को फ्रिज के क्रिस्पर ड्रॉर में ही रखें क्यूंकि, ये इसकी नमी बनाएं रखता है। लेकिन, इस बात का ध्यान जरूर दें कि जब आप इसे ठंड से लाकर अगर कमरे के तापमान में रखेंगे तो आपके लहसुन से अंकुरित आने लगेंगे। इसलिए उनको तभी बाहर निकाले जब आप उसका इस्तेमाल करें। 

फ्रिजर में कैसे करें स्टोर- 

आप लहसुन को अगर फ्रिजर में स्टोर करना चाहते हैं तो इसे एक प्यूरी में मिला लें और आइस क्यूब ट्रे या एक सिलिकॉन शीट की पतली परत बना कर डाल दें। इस प्रकार आपका लहसुन स्टोर रहेगा।

E-Paper