कोरोना वायरस से खुद को है बचाना, तो सर्दियों में इन फूड्स का जरूर करें सेवन

नई दिल्ली: मौसम बदलने पर सीधा असर हमारी हेल्थ पर पड़ता है। ऐसे मौसम में एयरबॉर्न डिसीज जैसे खांसी, बुखार जुकाम के साथ इम्यूनिटी पर इसका असर पड़ता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि बदलते मौसम में अपने शरीर का ध्यान रखें। 

शरीर के लिए योग बेहद जरूरी है, लेकिन उससे भी ज्यादा अच्छी डाइट जरूरी है। यह आपकी इम्यूनिटी को और भी बेहतर बनाता है। साथ ही यह इंफेक्शन के खतरे से भी बचाता है। 

हम आपको बताएंगे ऐसे फूड के बारे में जो सर्दियों में आपको दुरुस्त बनाने में मदद करेगा। यह आपके डाइजेशन को स्ट्रांग और ब्लड को भी शुद्ध करता है। 

ड्राई फ्रूट्स

सर्दियों में खासतौर पर खजूर, मुनक्का, काजू अखरोट, बादाम ऐसी कई चीजें खा सकते हैं जो आपके शरीर को गर्म करेगा साथ ही एनर्जी भी बढ़ाएगा। इसके अलावा आप स्वीट पोटैटो भी ले सकते हैं। 

हल्दी

हल्दी के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता, यह छोटी से बड़ी बीमारी को दूर करने में मदद करती है। अगर आप सर्दियों में सर्दी-जुकाम से बचना चाहते हैं तो आप हल्दी वाला दूध का सेवन जरूर करें।

प्याज

प्याज में कई औषधीय गुण होते हैं। यह शरीर संबंधित कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। सर्दियों में रोज अपनी डाइट में प्याज को शामिल करें। यह आपके शरीर का ताप बढ़ाएगा और सर्दी से भी बचाएगा। 

अदरक की चाय

सुबह- सुबह अदरक की चाय पिएं यह आपके शरीर में स्फूर्ति लाएगा। यह शरीर का तापमान बढ़ती है और स्वाद में भी अच्छी होती है। 

E-Paper