मौसम विभाग की भविष्यवाणी, अगले कुछ घंटों में, इन जगहों पर, हो सकती है मुसलाधार बारिश

नई दिल्ली। बढ़ती ठंड के बीच मौसम विभाग (IMD) ने कई जगहों पर अगले कुछ घंटे में भारी बारिश की चेतावनी जारी है। मौसम विभाग ने ये अलर्ट चक्रवात बावेरी को लेकर जारी की है। मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान बावेरी का असर तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी के साथ-साथ कई जगहों पर देखने को मिलेगी। केरल और तमिलनाडु के कई इलाकों में पिछले कुछ घंटों से भारी बारिश हो रही है, वहीं कई इलाकों इस चक्रवात की वजह से मौसम का मिजाज बिगड़ता जा रहा है और इन इलाकों में अगले कुछ घंटों में मुसलाधार बारिश  की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान 70 से 90 किलोमीटर घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती है। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। इस तूफान से कोई नुकसान न हो, इसको लेकर राज्य सरकार सतर्क हो गई है। समुद्र में मछली पकड़ने गए मछुआरों को भी उसने सतर्क करते हुए नजदीक स्थित तटों पर जल्द से जल्द जाने को कहा है। खतरे को देखते हुए दक्षिण रेलवे ने अपनी कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

इस बीच अनुमान है कि बारिश के साथ ही अब बर्फबारी भी होगी जो कि कंपकंपी और बढ़ाएगी। मौसम के जानकारों ने चेताया है कि आने वाले सप्‍ताह में बारिश के साथ ही ठंड भी बढ़ सकती है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग हिस्सों में गुरुवार से रविवार तक हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है।

जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में तापमान का पारा शून्य से कई डिग्री नीचे तक पहुंच गया है। कश्मीर घाटी समेत कई स्थानों पर रात का तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है। श्रीनगर में तापमान का पार शून्य से भी नीचे पहुंच गया है। बारामूला के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग में तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि अनंतनाग जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पहलगाम का तापमान शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में रात के तापमान में और गिरावट के बाद ठंड बढ़ गई है। माउंट आबू में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। हरियाणा और पंजाब में तापमान तेजी से नीचे आ रहा है। उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड समेत कई इलाकों में धीरे-धीरे शीत लहर के हालात बनते जा रहे है।

E-Paper