IND vs AUS: सुनील गावस्कर ने बताया, टी20 मैचों में किसे करनी चाहिए भारत के लिए ओपनिंग

नई दिल्ली। कैनबरा के ओवल में खेले गए आखिरी वनडे मैच में 13 रनों से जीत हासिल कर भारतीय क्रिकेट टीम अब ऑस्ट्रेलिया से टी20 सीरीज में दो-दो हाथ करने को तैयार है। तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहले मैच शुक्रवार को केनबरा के मनुका ओवल में खेला जाएगा और भारत के कप्तान रहे सुनील गावस्कर को भरोसा है कि पहले टी20 मुकाबले में भारत के प्लेइंग इलेवन में कुलदीप यादव को जगह मिलेगी, जिन्होंने बुधवार (2 दिसंबर) को खेले गए तीसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी।

कुलदीय यादव को साथी खिलाड़ी और स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल के स्थान पर टीम में शामिल किया गया था। चहल ने पहले दो वनडे मैचों में 89 और 71 रन लुटाए थे। वहीं कुलदीप ने आखिरी वनडे मैच में गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 57 रन दिए और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला मैच खेलने वाले कैमरन ग्रीन का विकेट भी हासिल किया।

गावस्कर का मानना है कि भारत को कम-से-कम पहले टी20 मैच के लिए कुलदीप यादव पर भरोसा दिखाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर हार्दिक पांड्या दो से तीन ओवर कर सकते हैं, तो यह टीम इंडिया और कप्तान विराट कोहली के लिए काफी फायदेमंद होगा। पांड्या ने दूसरे वनडे मैच में चार ओवर फेंके थे और भारत के लिए खतरनाक साबित हो रहे स्टीव स्मिथ का विकेट चटकाया था।

गावस्कर ने इंडिया टुडे से कहा कि, “कुलदीप ने बढ़िया लय से गेंदबाजी की। उन्होंने काफी लंबे वक्त के बाद गेंदबाजी की। मेरे ख्याल में कम-से-कम पहले अंतरराष्ट्रीय टी20 के लिए उन्हें मौका दिया जाना चाहिए और फिर देखते हैं क्या होता है।” उन्होंने कहा, “यदि पांड्या टी20 मैचों में कुछ ओवर गेंदबाजी कर देते हैं, तो ना सिर्फ दूसरे गेंदबाजों पर कम दबाव पड़ेगा बल्कि कोहली को गेंदबाजी के लिए एक और विकल्प भी मिल जाएगा।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10000 रनों का अंबार लगाने वाले गावस्कर ने भारत की सलामी जोड़ी को लेकर भी अपनी बात रखी और कहा कि लोकेश राहुल को शिखर धवन के साथ ओपनिंग करनी चाहिए। राहुल भारतीय टीम के लिए नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हैं, लेकिन गावस्कर के मुताबिक दोनों बल्लेबाज (शिखर और राहुल) जो कि आईपीएल 2020 में सर्वाधिक रन बनाने वाले दो बल्लेबाज हैं, भारत के लिए टी20 में ओपनिंग के लिए शानदार सलामी जोड़ी हैं। इस साल के आईपीएल में लोकेश राहुल ने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए सबसे अधिक 670 रन बनाने के साथ ही ऑरेंज कैप का खिताब अपने नाम किया था, जबकि शिखर धवन ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए 618 रन बनाए थे।

गावस्कर ने कहा ​​कि, “मेरे लिए लोकेश राहुल, जिन्होंने आईपीएल में करीब 700 रन बनाए और शिखर धवन जो कि टी20 में काफी सहजता से खेलते हैं, को पारी की शुरुआत करनी चाहिए। इसके बाद दूसरे नंबर पर कप्तान विराट कोहली को बल्लेबाजी के लिए आना चाहिए। अगर वे दोनों 14 या 15 ओवर तक टिके रह जाते हैं, तो ऐसे में हार्दिक पांड्या को नंबर चार पर बैटिंग के लिए उतरना होगा… लेकिन यदि पावरप्ले में दो विकेट गिर जाते हैं, तो फिर श्रेयस अय्यर को मैदान पर आना होगा।

E-Paper