इन पोषक तत्वों का करें इस्तेमाल, जो आपकी आरबीसी को बढ़ाने में करेंगी मदद

  • अचानक चक्कर और अत्यधिक थकान एनीमिया का संकेत हो सकता है
  • एनीमिया का साधारण मतलब लाल रक्त कोशिका की मात्रा की कमी है

नई दिल्ली: क्या आप रात में शांतिपूर्ण नींद के बाद भी अत्यधिक थकान महसूस करते है? या उठने-बैठने पर अचानक चक्कर आता है? अगर आप ये लक्षण अक्सर महसूस करते हैं, तो गंभीर मेडिकल स्थिति, जिसे एनीमिया कहा जाता है, का संकेत हो सकता है. हालांकि, स्थिति के अन्य लक्षण भी हो सकते हैं. मगर, एनीमिया होने का साधारण मतलब है कि आपकी लाल रक्त कोशिका की मात्रा कम है. लाल रक्त कोशिका का काम शरीर के एक अलग अंग तक ऑक्सीजन की आपूर्ति करना है.

हमारे शरीर के लिए हीमोग्लोबिन पर्याप्त मात्रा में होना बेहद जरूरी है. वास्तव में हीमोग्लोबिन रक्त कोशिकाओं में मौजूद लौह युक्त प्रोटीन है, जो शरीर के कई कार्यों को करने में मदद करता है. इसका मुख्य काम फेफड़ों से ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाना है. साथ ही कोशिकाओं से कार्बन डाइऑक्साइड को वापिस फेफड़ों तक लाने का भी है. लेकिन जब शरीर में आयरन की कमी होगी तो हीमोग्लोबिन का स्तर भी कम होगा और शरीर को मिलने वाली ऑक्सीजन भी प्रभावित होगी.

जब इसकी मात्रा कम हो जाती है, तो आपके शरीर को शरीर में अत्यधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए सख्त मेहनत करनी पड़ती है. इससे पेचीदगी जैसे डिप्रेशन, समय से पहले डिलीवरी और संक्रमण का अधिक खतरा बढ़ने का डर रहता है. इस समस्या पर प्राकृतिक रूप से काबू पाने के लिए लाल रक्त कोशिका के उत्पादन में मददगार पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए. अपनी डाइट के लिए जरूरी पोषक तत्वों के बारे में जानना मुफीद होगा.

आयरन से भरपूर फूड-

आयरन की कमी एनीमिया की एक आम समस्या है और इस पर काबू पाने के लिए अत्यधिक आयर से भरपूर फूड शामिल करें. ये पौष्टिक तत्व हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है. ये लाल रक्त कोशिकाओं पर पाया जानेवाला एक प्रोटीन है जो बदले में लाल रक्त कोशिका की मात्रा को बढ़ाता है. मांस, फलिया, अंडा, सेम और ड्राई फ्रूट आयरन के कुछ सामान्य स्रोत हैं.

फोलेट-

फोलेट विटामिन बी का एक प्रकार है जो बोन मैरो में लाल, सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए जरूरी होता है.फोलेट का सप्लीमेंट फोलिक एसिड के तौर पर कहा जाता है. हमारा शरीर हीमोग्लोबिन का एक आवश्यक भाग ‘हीम’ का उत्पादन करने के लिए फोलेट इस्तेमाल करता है. इस पोषक की कमी लाल रक्त कोशिकाओं के वृद्धि को रोक सकता है.

पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे पालक, मटर और मसूर की दाल फोलेट के कुछ शानदार स्रोत हैं. आपको बता दें कि लाल रक्त कणों के अंदर 30-35 प्रतिशत भाग हीमोग्लोबिन का होता है. बोन मैरो में ही विटामिन बी-6 यानी पाइरिडॉक्सिन की उपस्थिति में लोहा, ग्लाइलिन नामक एमिनो एसिड से संयोग कर ‘हीम’ नामक यौगिक बनाता है. हीमोग्लोबिन, रक्त का मुख्य प्रोटीन तत्व है.

E-Paper