ब्रिटेन स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान, कोरोना नियंत्रण में लॉकडाउन होगा चरणबद्ध

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रण करने का दावा किए जाने के बाद मंगलवार को ब्रिटेन के सांसद देश में चरणबद्ध लॉकडाउन लगाने के मुद्दे पर मतदान किया। लॉकडाउन के समर्थन में 291 वोट पड़े जबकि खिलाफ 78 वोट पड़े।

लंदन। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के मामलों में उछाल को देखते हुए एक बार फिर लॉकडाउन लगाया जा रहा है। चरणबद्ध लॉकडाउन लगाने के लिए देश की संसद के निचले सदन में मंगलवार को मतदान हुआ। इस प्रस्ताव के पक्ष में 291 वोट पड़े, जबकि इसके खिलाफ 78 वोट पड़े। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के कई सांसदों ने इस प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया।

इससे पहले देश के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने कहा था कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस से पैदा हालात अब नियंत्रण में हैं, लेकिन काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। चरणबद्ध लॉकडाउन मध्यरात्रि से लागू हो जाएगा। मैट हैंकॉक ने डाउनिंग स्ट्रीट पर प्रेस वार्ता में कहा था कि फिलहाल देश में जारी देशव्यापी लॉकडाउन बुधवार को समाप्त हो रहा है, ऐसे में क्षेत्रीय स्तर पर चरणबद्ध लॉकडाउन लगाना जरूरी हो गया है। हम थोड़ी नरमी बरत सकते हैं, लेकिन लोगों को खुली छूट नहीं दे सकते।

उन्होंने कहा, ‘हमने राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा पर दबाव को कम कर दिया है, हमने संक्रमण के मामलों को नियंत्रण में कर लिया है। हम सभी के एकजुट प्रयास की वजह से बुधवार से इंग्लैंड में सभी लोगों को भी छूट मिलेगी, लेकिन हम बहुत ज्यादा छूट देने की स्थिति में नहीं हैं।

इंग्लैंड की नई प्रणाली में क्षेत्रों को तीन श्रेणियों में बांटा जाएगा… मध्यम, उच्च और अति उच्च। इंग्लैंड के ज्यादातर क्षेत्रों के उच्च और अति-उच्च श्रेणी में रहने की संभावना है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य एवं समाज सेवा विभाग ने सोमवार को बताया कि देश में संक्रमण के 12,330 नए मामले सामने आए। ब्रिटेन में कोविड-19 संक्रमण से मरने वालों की संख्या 58,448 हो गई है।

E-Paper