डोनाल्ड ट्रंप की धमकी को चीन ने बताया ‘ब्लैकमेल’

- in अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को धमकी देते हुए कहा है कि अगर उसने अपने रवैये में बदलाव नहीं किया तो उसे अंजाम के रूप में 200 अरब डॉलर के सामान पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क भुगतना पड़ेगा. ट्रंप का कहना है कि अगर चीन अपने बर्ताव में बदलाव नहीं करता है तो अमेरिका इस योजना के साथ ही आगे बढ़ेगा, वहीं चीन ने ट्रंप के इस बयान को ब्लैकमेल बताते हुए जवाबी कार्यवाही करने की बात कही है. बता दें कि इससे पहले पिछले हफ्ते अमेरिका ने चीन के 50 अरब डॉलर के सामान पर 25 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क लगाने का ऐलान किया था.

इसके बाद चीन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए अमेरिका के 50 अरब डॉलर के 659 उत्पादों पर शुल्क लगाने की घोषणा की थी. गौरतलब है कि दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच पिछले लम्बे समय से ट्रेड वॉर छिड़ा हुआ है. चीन द्वारा अमेरिकी सामान पर लगाए गए शुल्क पर सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि, ‘चीन के अनुचित व्यवहार को रोकने के लिए ये कार्रवाई की जा रही है.’

Loading...

उन्होंने कहा कि, ‘अगर चीन अपने व्यवहार में बदलाव नहीं लाता है तो कानूनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद चीन के 200 अरब डॉलर के सामान पर अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा.’ ट्रंप ने कहा कि चीन की ताजा कार्रवाई इस बात का संकेत है कि वो अमेरिका को स्थायी रूप से अनुचित नुकसान में रखना चाहता है. इस बात का पता वस्तुओं के 376 अरब डॉलर के व्यापार असंतुलन से चलता है.

Loading...